• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

50 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए कोविनऐप पर करना होगा पंजीकरण वाली बात गलत

|

नई दिल्ली। व्हॉट्सऐप पर एक मेसेज बहुत तेजी से फैल रहा है जिसमें दावा किया गया है कि फरवरी माह में ही 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए कोविनऐप पर पंजीकरण करना होगा। इसलिए कोविन की वेबसाइट और ऐप को लगातार जांचते रहें। मेसेज कहता है कि वर्तमान में कोविन की वेबसाइट पर वही लोग लॉग इन कर सकते हैं या वही लोग वेबसाइट देख सकते हैं जिन्होंने टीकाकरण करवा लिया है।

Coronavirus vaccine

मेसेज में यह भी लिखा है कि 15 फरवरी के बाद कभी भी पंजीकरण का विकल्प बंद हो सकता है। इस मेसेज में आगे लिखा है कि पंजीकरण करने के लिए आपको केवल अपने पैन नंबर की जरूरत होगी। इसके बाद आप अपनी सहूलियत के हिसाब से टीकाकरण के लिए अस्पताल का चुनाव कर सकेंगे। पंजीकरण सफल होने के बाद आपको एक 14 अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा।

COVID 19 updates: देश में 24 घंटे में कोरोना के 12881 नए केस, 101 लोगों की मौत

इसके बाद उचित समय पर आपको आपके चुने हुए अस्पताल में टीकाकरण की तारीख और समय देने के लिए एक और मेसेज मिलेगा। मेसेज आगे दावा करता है कि आप यह भी जान सकते हैं कि आपके द्वारा चुने गए अस्पताल में किस वैक्सीन को लगाया जा रहा है। इस तरह के दावे इस संदेश में किये गए हैं। वहीं इस मेसेज के दावों को सरकार ने झूठा करार दिया है।

सरकार ने स्पष्ट किया है कि ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है और यह दावा फर्जी है। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को मार्च से वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा था कि सरकार का फोकस पहले प्रायोरिटी ग्रुप्स को वैक्सीन देना है। जो भी लोग 50 से अधिक उम्र के हैं उन्हें निश्चित तौर पर वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार के इस निर्णय के बाद ही इस तरह का फेक मेसेज सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा है।

Fact Check

दावा

व्हॉट्सऐप पर एक मेसेज बहुत तेजी से फैल रहा है जिसमें दावा किया गया है कि फरवरी माह में ही 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए कोविनऐप पर पंजीकरण करना होगा।

नतीजा

सरकार ने इस दावे को झूठा करार दिया है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
No decision taken for inoculation registration on CowinApp from Feb for citizens above 50
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X