• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: ताज महल समेत 100 ऐतिहासिक इमारतों को लीज पर दे रही मोदी सरकार, जानें सच्चाई

|

नई दिल्ली: आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज झूठी और अफवाह फैलाने वाली खबरों के लिए आम हो चुका है। लोग भी इन फेक न्यूज पर जल्दी से विश्वास कर लेते और शेयर भी कर देते है। उसके पीछे की सच्चाई जाने बिना लोग फेक खबरों को आगे बढ़ा देते हैं। ऐसी ही एक खबर आजकल इंटरनेट पर तैर रही है, जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार की ओर से ताजमहल सहित 100 ऐतिहासिक स्थलों को लीज पर दिया जाएगा। आखिर क्या है इस खबर के पीछे की सच्चाई जानिए...

fact check

#PIBFactCheck में यह दावा फर्जी पाया गया है। संस्कृति मंत्रालय ने ऐसी किसी भी खबर की पुष्टि नहीं की है। मंत्रालय के मुताबिक विरासत स्थलों को लीज पर देने का ऐसा कोई भी फैसला सरकार की ओर से नहीं लिया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर फैलाई गई ताजमहल सहित 100 विरासत स्थलों को लीज पर देने की खबर पूरी तरह से फेक है। ऐसे में साफ हो गया कि कोई भी फैसला मोदी सरकार की तरफ से नहीं किया गया है, जिसमें बताया गया था कि 25 हजार करोड़ कमाने के लिए लीज पर देने का निर्णय किया है।

fact check: क्या पैन कार्ड को आधार नहीं जोड़ने पर भरना होगा 10 हजार का जुर्माना, जानें सच

हालांकि ये खबर पूरी तरह से फेक है, लेकिन इसी न्यूज को लेकर कांग्रेस ने भी मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस पार्टी के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से रविवार यानी आज एक ट्वीट किया गया था, जिसमें कहा था कि मैं देश नहीं बिकने दूंगा का नारा लगाने वाले लोग आज देश का सब कुछ बेचने और लीज पर देने को आमादा हैं। यह बड़े शर्म की बात है। आपको बता दें कि इससे पहले 'विरासत अपनाएं योजना' के तहत केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली का ऐतिहासिक लाल किला पहले ही डालमिया ग्रुप को लीज पर दिया जा चुका है।

Fact Check

दावा

ताजमहल सहित 100 विरासत स्थलों को लीज पर देने की खबर।

नतीजा

#PIBFactCheck: यह दावा फर्जी साबित हुआ है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact check of news leasing 100 historical sites including Taj Mahal modi government
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X