• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के इलाज के लिए सभी युवाओं को 4000 रुपए दे रही है सरकार? जानें सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर: फेसबुक, व्हाट्सऐप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आजकल फेक न्यूज की बाढ़ आ गई है। सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही खबर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल खबर में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए सरकार प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के तहत युवाओं को 4000 रुपए की आर्थिक मदद दे रही है । साथ ही मैसेज के साथ एक लिंक शेयर हो रहा है, जिसको लेकर कहा जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक करके आप योजना का लाभ उठा सकते हैं।

fact check know truth about modi government prime minister ramban suraksha yojana

वायरल खबर में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के अंतर्गत कोरोना वायरस के निःशुल्क इलाज के लिए सभी युवाओं को 4000 रुपए की मदद राशि मिलेगी। रजिस्ट्रेशन करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना फॉर्म भरें। ध्यान दें, आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2021 है, जल्दी करें। मुझे 4000 रुपए मिल चुके हैं। आप भी दिए हुए लिंक से आवेदन प्राप्त कर लें।

पीआईबी ने इस मैसेज का फैक्ट चेक किया है। फैक्ट चेक में कहा गया कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना (प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना) नहीं चलाई जा रही है। ऐसी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें। इससे पहले यह भी वायरल हुआ था कि ओलंपिक में स्वर्ण पदक मिलने की खुशी में मोदी सरकार सभी नागरिकों को 12 महीने फ्री रिचार्ज का अवसर दे रही है।

Fact Check: क्या चीन भारत में भेज रहा है अस्थमा फैलाने वाले पटाखे? जानें सचFact Check: क्या चीन भारत में भेज रहा है अस्थमा फैलाने वाले पटाखे? जानें सच

फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक 'तथ्य जांच इकाई' गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा आप भी किसी भी संदेश की सत्यता की जांच करा सकते हैं। इसके तहत मीडिया में सरकार और सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है। अगर आपके पास भी कोई डाउटफुल खबर है तो आप उसे factcheck।pib।gov।in या फिर वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail।com पर भेज सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी पीआईबी की वेबसाइट pib।gov।in पर भी उपलब्ध है।

Fact Check

दावा

एक फर्जी वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के तहत पंजीकरण कराने पर सभी को ₹4000 दिए जा रहे हैं

नतीजा

केंद्र सरकार के नाम पर हो रही ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
fact check know truth about modi government prime minister ramban suraksha yojana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X