• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

FACT CHECK: देश में नहीं है कोरोना वैक्सीन की कोई कमी, फर्जी है इसको लेकर वायरल हो रहा मैसेज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। देश में इस समय कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण चल रहा है। इस चरण में 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों और 45 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों को वैक्सीन दी जा रही है, जिनको किसी बीमारी के चलते संक्रमण का खतरा ज्यादा है। इस बीच कई तरह की बातें भी वैक्सीन को लेकर लगातार सोशल मीडिया पर चल रही हैं। एक मैसेज हाल ही में सोशल मीडिया पर आया है, जिसमें कहा जा रहा है कि देश में वैक्सीन की भारी कमी है। जिसके चलते टीकाकरण को रोका जा सकता है। इस दावे को सरकार ने पूरी तरह से गलत बताया है और कहा है कि देश में वैक्सीन का पर्याप्त भंडार है। ऐसे में इस तरह का कोई मैसेज आपको किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिलता है, तो उस पर भरोसा ना करें।

    Fact Check: देश में Corona Vaccine की कमी की वजह से रोका जा सकता है Vaccination ? | वनइंडिया हिंदी
    Coronavirus, No vaccine shortage in country, fake news buster, fact check, coronavirus vaccine, कोरोना वायरस

    केंद्र की ओर से बताया गया है कि राज्यों को करीब 80 मिलियन डोज भेजी गई हैं, जिसमें से 54 मिलियन डोज इस्तेमाल हुई हैं। देश में एक बीते एक हफ्ते में औसतन करीब 2.3 मिलियन डोज हर रोज लग रही हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि इस औसत को देखते हुए भी वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा है कि दूसरे देशो को जो वैक्सीन दी जा रही है वो समझौते के तहत है और उसे भारत के टीकाकरण पर कोई असर नहीं पड़ेगा। भारत में टीकाकरण के लिए पर्याप्त वैक्सीन है। विदेश मे जो वैक्सीन जा रही है, उसको लेकर किसी को कोई फिक्र करने की जरूरत नहीं है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारो को कई छूट केंद्र की ओर से दी गई हैं। साथ ही वैक्सीनेशन को तेज करने को कहा गया है।

    बता दें कि देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण हुआ। इसके बाद 1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगो के साथ 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग जिन्हे गभीर बीमारी है उनको टीका दिया जा रहा है। एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा।

    ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के एक्टिव केस 4 लाख के पार, एक दिन में मिले 59118 नए मरीजये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के एक्टिव केस 4 लाख के पार, एक दिन में मिले 59118 नए मरीज

    Fact Check

    दावा

    मैसेज में दावा- देश में नहीं बचा कोरोना वैक्सीन का स्टॉक

    नतीजा

    मैसज में सच्चाई नहीं, देश में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध

    Rating

    False
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    Comments
    English summary
    Coronavirus No vaccine shortage in country fake message viral about this
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X
    Desktop Bottom Promotion