• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हर अधिकारी ऐसा क्‍यों नहीं...

By मोनिका गुप्‍ता
|

Haryana map
आज के समय मे जहाँ चारो तरफ मनमानी हो रही है. भ्रष्टाचार का बोल-बाला है, सरकारी तंत्र किसी की सुन नही रहा, वहीं कुछ ऐसा देखने को मिला जिसने सभी को हैरानी में डाल दिया.

हुआ यूं कि हरियाणा के सिरसा जिले में खबर आयी कि भारत सरकार के केंद्रीय ग्रामीण विकास सचिव श्री बीके सिन्हा अपने अन्य अधिकारियों के साथ सिरसा निरीक्षण के लिए पहुँच रहे हैं. उनके साथ पी राघवेंद्र राव, जोकि प्रदेश के ग्रामीण विकास विभाग के वितायुक्त एवं प्रधान हैं, भी पहुचे. फिर जैसा अकसर होता है. सारा प्रशासन आवभगत मे जुट गया, क्योकि इतने ऊँचे रैंक के अफसर की छोटे से शहर में पहला दौरा.

क्लिक करें- दैट्स हिन्‍दी पर चुटकुले

हैरानी तो तब हुई जब आते ही अपने काम पर रवाना हो गए. आला अघिकारी ने कहा कि वे रात वहीं सरकारी स्कूल के परिसर मे ही बिताएगें. एक बार तो लगा कि यह तो हो नही सकता पर यह हुआ और उन्होंने गांव के लोगो से मिल कर गांव में हो रहे मनरेगा यानि महात्मा गाधीँ राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना में गावों के विकास के कामों का जायजा लिया.

बिना बिजली, कूलर और एसी के भरी गर्मी में दिन रात घूमना किसी हैरानी से कम नही था. गांव के लोग भी उन्हें बडा अधिकारी ना समझ कर उनसे खुल कर अपनी परेशानिया बता रहे थे. उन्हे इस बात से कोई सरोकार नही था कि वो कितने बड़े अफसर हैं, बलिक इस बात से मतलब था कि वे इतने मन से उन्हीं के बीच बैठकर, उनके दुख और सुख के बारे मे बात कर रहे थे. इन अधिकारियो ने सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ वक्त बिताया और उनके विचार सुने.

क्लिक करें- आपके लिए हेल्‍थ टिप्‍स

इसके साथ साथ वो अन्य गांव गोविंदपुरा और ओटू भी गए और मनरेगा व अन्य योजनाओ के बारे मे जानकारी ली. सर्वे करने के बाद जब उनसे बात की और जाना कि उन्हे कैसा लगा तो उन्होने बताया कि सही बात जानने के लिए लोगो के बीच मे जाकर उनके विचार जानने बहुत जरुरी होते है.गावँ के लोगो से मिलकर वो सभी अफसर बहुत खुश नजर आए.

कुल मिलाकर इन अधिकारियों ने अन्‍य के लिए मिसाल कायम की है। कम से कम उन अधिकारियों को इनसे प्रेरण व सबक लेना चाहिए जो सिर्फ दिन भर आराम कर कुर्सी तोड़ना चाहते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X