• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Venus or Shukra uday: 23 नवंबर को शुक्र होगा उदय, 23 दिन में मात्र 8 हैं विवाह के शुद्ध मुहूर्त

By Gajendra Sharma
Google Oneindia News

Venus or Shukra : साल 2022 में विवाह करने के इच्छुक युवक-युवतियों के लिए इस वर्ष नवंबर-दिसंबर में विवाह के मात्र 8 शुद्ध मुहूर्त हैं। 23 नवंबर को शुक्र का तारा उदय होने से विवाह के मुहूर्त प्रारंभ होंगे जो 15 दिसंबर तक जारी रहेंगे। 16 दिसंबर से धनु मलमास प्रारंभ हो जाने से विवाह आदि मांगलिक कार्यो पर प्रतिबंध लग जाएगा।

Venus or Shukra uday:

शुक्र 23 नवंबर को रात्रि में 4 बजकर 51 मिनट पर उदय होगा। अगले तीन दिन तक शुक्र का बाल्यत्व काल रहता है। अर्थात् 26 नवंबर को शुक्र का बाल्यत्व काल पूर्ण होगा और इसी दिन से विवाह के शुद्ध मुहूर्त प्रारंभ होंगे। विवाह के साथ ही उपनयन, गृह प्रवेश आदि मांगलिक कार्य किए जा सकेंगे। इसके बाद नवंबर में तीन श्रेष्ठ मुहूर्त और दिसंबर में पांच श्रेष्ठ मुहूर्त रहेंगे। 16 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने के साथ ही धनुर्मास या मलमास या खरमास प्रारंभ हो जाने से एक माह के लिए मांगलिक आयोजनों पर फिर से प्रतिबंध लग जाएगा।

  • इस वर्ष के अंतिम विवाह मुह‌रू्त
  • नवंबर : 26, 27, 28 कुल तीन दिन।
  • दिसंबर : 2, 7, 8, 9, 14 कुल पांच दिन।

आपको बता दें कि इससे पहले प्रेम, दांपत्य सुख, भौतिक सुख-सुविधाओं, ग्लैमर और धन-संपदा आदि का प्रतिनिधि ग्रह शुक्र संवत 2079 मार्गशीर्ष कृष्ण तृतीया 11 नवंबर 2022 शुक्रवार को रात्रि में 8 बजकर 10 मिनट पर स्वराशि तुला को छोड़कर मंगल की राशि वृश्चिक में प्रवेश करेगा। शुक्र 5 दिसंबर 2022 तक इसी राशि में गोचर करेगा। इस प्रकार शुक्र 25 दिन वृश्चिक राशि में रहेगा। वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है जो शुक्र के साथ सम व्यवहार करता है। अर्थात् मंगल-शुक्र न तो शत्रु हैं और न मित्र। किंतु जन्मकुंडली में जब-जब शुक्र और मंगल किसी भाव में एक साथ बैठते हैं तो ये प्रेम और यौन संबंधों पर जबर्दस्त तरीके से प्रभाव डालते हैं।

Kalabhairava Jayanti 2022 Date: कब है कालभैरव जयंती? क्या है महत्व?Kalabhairava Jayanti 2022 Date: कब है कालभैरव जयंती? क्या है महत्व?

Comments
English summary
Venus or Shukra will rise on November 23, See Vivah Muhurat here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X