Dhanteras 2017: गलती से भी आज ना खरीदें ये 4 चीजें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज है 'धनतेरस', आज 'धनवंतरि' की पूजा होती है। धनतेरस के दिन इनकी पूजा करने से धन, स्वास्थ्य और आयु बढ़ती है। 'धनतेरस' शब्द को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है। हिंदी में 'धन' का अर्थ होता है धन और शब्द 'तेरा' का अर्थ है तेरह। इस दिन कुबेर, मां लक्ष्मी, यमराज और 'धनवंतरि' की खास पूजा की जाती है। इस दिन नए बर्तन खरीदने की प्रथा है, इसी कारण लोग आज पीतल और चांदी का सामान खरीदते हैं और इसके अलावा आज के दिन वो नई चीजों को खरीद कर लक्ष्मी और कुबेर को खुश करने की कोशिश करते हैं लेकिन कभी-कभी खुश करने के चक्कर में ऐसी चीजें घर आ जाती हैं, जो कि विनाश का कारण बनती हैं।इसलिए इस बार धनतेरस पर शॉपिंग करते वक्त निम्नलिखित 4 चीजों से तौबा कीजिए, जिनका खरीदना अशुभ होता है।

Dhanteras 2017: गलती से भी आज ना खरीदें ये 4 चीजें

आज के दिन कांच का सामना खरीदने से बचना चाहिए।कांच से बनीं चीजें राहु से संबंधित होती है और  विनाश  और  परेशानी की  वजह  बनती हैं । एल्युम‌िन‌ियम के बर्तन भी न खरीदें। राहु से संबंध‌ित वस्तु होने के कारण इनकी भी खरीदारी करने से बचें। चाकू, कैंची, छुरी और लोहे के बरतन इस दिन तो बिल्कुल भी न खरीदें। सोने के आभूषणों की बजाय इस दिन हीरे और चांदी के आभूषण खरीदना अध‌िक शुभ रहेगा।

Read Also:Dhanteras 2017: भूलकर के भी ना करें पूजा में ये गलती वरना होगा बहुत बुरा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dhanvantari appears in the Vedas and Puranas as the god of Ayurveda. It is common practice in Hinduism for worshipers to pray to Dhanvantari seeking his blessings for sound health for themselves and/or others, especially on Dhanteras or Dhanwantari Trayodashi.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.