• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कोयला खदानों की नीलामी के फैसले के खिलाफ करेंगे आंदोलन, तेलंगाना के मंत्री KTR ने लिया संकल्प

उद्योग मंत्री केटी रामा राव ने गुरुवार को सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) के क्षेत्र में कोयला खदानों की नीलामी की केंद्र सरकार की घोषणा के खिलाफ अपना गुस्सा व्यक्त किया।
Google Oneindia News
rama rao

हैदराबाद,9 दिसंबर: उद्योग मंत्री केटी रामा राव ने गुरुवार को सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) के क्षेत्र में कोयला खदानों की नीलामी की केंद्र सरकार की घोषणा के खिलाफ अपना गुस्सा व्यक्त किया। उन्होंने इसे कंपनी को घाटे में धकेलने और पिछले दरवाजे से उसका निजीकरण करने की केंद्र की साजिश करार दिया। केंद्र द्वारा नीलामी को रद्द किए जाने तक जन आंदोलन शुरू करने का संकल्प लेते हुए, मंत्री ने संसद में महत्वपूर्ण मुद्दे को उठाने के लिए संसद सदस्यों को पार्टी लाइन से हटकर आह्वान किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के लोगों को आश्वासन दिया था कि सिंगरेनी का निजीकरण नहीं किया जाएगा। हालाँकि, केंद्र ने लोकसभा में घोषणा की थी कि प्रधान मंत्री ने जो कहा था, उसके विपरीत SCCL की चार कोयला खदानों की नीलामी की जाएगी। गुरुवार को यहां जारी एक बयान में रामाराव ने कहा कि एससीसीएल के निजीकरण से राज्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने केंद्र सरकार की कार्रवाई को प्रतिशोधपूर्ण और राज्य के विकास में बाधा डालने की साजिश करार दिया। उन्होंने कहा कि थर्मल पावर के उत्पादन में एससीसीएल दक्षिणी राज्यों में शीर्ष प्रदर्शन करने वाली कंपनी है। उन्होंने कोयला ब्लॉकों की केंद्र की नीलामी के पीछे की आवश्यकता पर सवाल उठाया, हालांकि सिंगरेनी अच्छा मुनाफा कमा रहा था और देश में सबसे अच्छा प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) था।

उन्होंने कहा कि नामांकन पद्धति के बाद गुजरात खनिज विकास निगम (जीएमडीसी) को बड़ी संख्या में लिग्नाइट खदानों का आवंटन किया गया था। "लेकिन केंद्र ने सिंगरेनी को कोयला खदानों का आवंटन क्यों नहीं किया, जैसे उसने जीएमडीसी को लिग्नाइट खदानों का आवंटन किया?" उसने पूछा। रामाराव ने कहा कि कोयला ब्लॉकों के आवंटन के लिए राज्य सरकार, कोयला श्रमिकों और एससीसीएल प्रबंधन के बार-बार अनुरोध के बावजूद केंद्र ने उन पर विचार नहीं किया। उन्होंने कहा कि एससीसीएल के निजीकरण की साजिश के खिलाफ कर्मचारियों की लड़ाई में टीआरएस हमेशा उनका समर्थन करेगी।

Comments
English summary
Will agitate against the decision to auction coal mines, Telangana minister KTR takes a pledge
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X