• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

TPCODL ने दी 'आभा शक्ति महिला' को अनोखी पहचान, 'Make in India' को दे रहीं बढ़ावा: प्रताप केशरी देब

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 07 अगस्त। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की पूर्व संध्या पर ओडिशा सरकार, टीपी सेंट्रल ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड और टाटा पावर ने संयुक्त रूप से भुवनेश्वर में आयोजित एक कार्यक्रम में आभा शक्ति सदस्यों (महिला स्वयं सहायता समूह) को हाथ से बुनी हुई साड़ियों और विशेष रूप से बनाए गए ढोकरा बैज देकर सम्मानित किया। ऊर्जा मंत्री प्रताप केशरी देब कर्यक्रम में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में मंत्री दबे ने कहा कि हथकरघा साड़ी प्रचार पहल का उद्देश्य राज्य के वंचित बुनकर समुदायों को सशक्त बनाना है। ये हमारी संस्कृति और विरासत के साथ 'मेक इन इंडिया' और 'मेक इन ओडिशा' को बढ़ावा देती है।

टाटा पावर को उम्मीद है कि देशी हथकरघा को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक निगम बड़े अभियान में शामिल होंगे। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजिक कार्यक्रम में एम. शेनबागम, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, टीपीसीओडीएल और टीपीसीओडीएल और टाटा पावर के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। यह कार्यक्रम आभा शक्तियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए आयोजित किया गया था, जिन्हें टाटा पावर के रोशनी (कौशल) कार्यक्रम के तहत सामाजिक परिवर्तन एजेंट बनने के लिए प्रशिक्षण दिया गया था।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री प्रताप केशरी देब ने कहा, 'मुझे खुशी है कि टीपीसीओडीएल हमारी विरासत को बढ़ावा देते हुए महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा सरकार के साथ साझेदारी कर रहा है। टाटा पावर और टाटा समूह की ये अनूठी पहल है। इससे अभा शक्ति की महिलाओं को एक अनोखी पहचान मिली है। यह साझेदारी करने के लिए एक उदाहरण स्थापित करेगी और ओडिशा को समग्र विकास की ओर ले जाएगी।'

SBSP विधायक व मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास की तलाश में यूपी पुलिस, कई ठिकानों पर छापेमारीSBSP विधायक व मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास की तलाश में यूपी पुलिस, कई ठिकानों पर छापेमारी

'इसके तहत महिलाओं को डिजिटल तकनीक और बिजली वितरण कंपनियों के उपभोक्ता-केंद्रित संचालन जैसे मीटर रीडिंग, बिलिंग और कलेक्शन (एमबीसी) गतिविधियों के ज्ञान के माध्यम से आजीविका कौशल प्रदान किया गया है जिससे वे स्वरोजगार बन सकें। इस प्रयास को आगे बढ़ाते हुए, कंपनी की आने वाले दिनों में लगभग 1000 आभा शक्तियों को कुल 2000 से अधिक साड़ियाँ वितरित करने की योजना है।

Comments
English summary
TPCODL Presents Unique Odia Identity To Abha Shakti Women
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X