• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा सरकार स्टार्टअप्स के लिए 1,200 करोड़ रुपये का फंड सपोर्ट देगी

ओडिशा सरकार एंजेल निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों की मदद से अगले पांच वर्षों में स्टार्टअप्स के विकास के लिए 1,200 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता प्रदान करेगी।
Google Oneindia News

नई दिल्ली,2 दिसंबर: ओडिशा सरकार एंजेल निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों की मदद से अगले पांच वर्षों में स्टार्टअप्स के विकास के लिए 1,200 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता प्रदान करेगी। गुरुवार को मेक-इन-ओडिशा कॉन्क्लेव में 'स्टार्टअप ओडिशा' पर एक विशेष सत्र को संबोधित करते हुए, एमएसएमई मंत्री प्रताप केशरी देब ने कहा कि राज्य सरकार 2025 तक 5,000 स्टार्टअप बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निवेशकों और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम करेगी।

odisha

"ओडिशा को पहले ही स्टार्टअप रैंकिंग 2021 में 'टॉप परफॉर्मर' के रूप में मान्यता दी जा चुकी है। हमारा उद्देश्य रणनीतिक साझेदारी, अनुकूल निवेश और अनुकूल नीतियों के माध्यम से देश में एक अग्रणी स्टार्टअप हब के रूप में उभरना है।" उन्होंने कहा कि ओडिशा में पहले से ही 1,400 से अधिक स्टार्टअप और 25 इनक्यूबेटर हैं। इनमें से करीब 40 फीसदी का नेतृत्व महिलाएं कर रही हैं। उन्होंने कहा, "सरकार युवाओं के बीच नवाचार को बढ़ावा देने की इच्छुक है और युवाओं को नवाचार करने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करने के लिए स्टार्टअप यात्रा 2.0 सहित कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।"

MSME सचिव सास्वत मिश्रा ने कहा कि स्टार्टअप ओडिशा द्वारा फंड-ऑफ-फंड्स योजना शुरू की गई है, जिसके तहत राष्ट्रीय और वैश्विक ख्याति के वैकल्पिक निवेश कोष (AIF) ने 950 रुपये का निवेश किया है। राज्य आधारित स्टार्टअप में करोड़। "हम जल्द ही औपचारिक समझौते में प्रवेश करेंगे, जिसमें राज्य सरकार इन एआईएफ द्वारा किए गए निवेश पर अनुदान के रूप में स्टार्टअप्स में 255 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। ओडिशा स्टार्टअप्स को यह 1,205 करोड़ रुपये की निवेश सहायता पांच साल की अवधि में प्रदान की जाएगी।

हैंडहोल्डिंग सपोर्ट और कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए एसबीआई, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) ओडिशा, फ्लूइड वेंचर, हेडस्टार्ट और कैंपस फंड के साथ समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए। इवेंट के दौरान स्टार्टअप ओडिशा ने 69 स्टार्टअप्स को 4.61 लाख करोड़ रुपये का समर्थन दिया, जबकि स्टार्टअप यात्रा 2.0 के हिस्से के रूप में 11 स्टार्टअप विचारों को चुना गया और प्रत्येक को 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी गई। चार यूनिकॉर्न संस्थापकों- जेटवर्क के सह-संस्थापक विशाल चौधरी, नेस्टअवे के सह-संस्थापक अमरेंद्र साहू, पर्पल के सह-संस्थापक राहुल दास और मोगिक्स के प्रबंध निदेशक पार्थ दास को भी इस कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया।

Comments
English summary
Rs 1,200 crore fund support for Odisha startups
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X