• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा ने सब्जी, फल उत्पादन पर केंद्रित किया ध्यान, बनाई ये योजना

Google Oneindia News

भुवनेश्वर, सितंबर 24: तटीय राज्य ओडिशा पड़ोसी राज्यों से अपनी अधिकांश सब्जियों और फलों की आवश्यकता को पूरा करता है। राज्य सरकार ने गुरुवार को उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया है। कृषि उत्पादन आयोग राज कुमार शर्मा समिति की अध्यक्षता करेंगे। ओडिशा के विभिन्न कृषि-जलवायु क्षेत्रों के संदर्भ में फल और सब्जी उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक लक्ष्य विशिष्ट और समयबद्ध कार्य योजना तैयार करने के लिए अनिवार्य किया गया है।

Odisha shifts focus to vegetable, fruit production

राज कुमार शर्मा को ओडिशा के विभिन्न कृषि-जलवायु क्षेत्रों के संदर्भ में फल और सब्जी उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक विशिष्ट और समयबद्ध कार्य योजना तैयार करने के कहा गया है। कृषि विभाग को विशेषज्ञों, किसानों और कृषि-उद्यमियों से इनपुट लेने और कटाई के बाद के प्रबंधन, कोल्ड स्टोरेज और मार्केट लिंकेज के संदर्भ में आवश्यक हस्तक्षेप का सुझाव देने के लिए कहा गया था। राज्य सब्जियों के उत्पादन में 7वें और फलों में 11वें स्थान पर है।

मुख्य सचिव ने समिति को यह देखने के लिए कहा कि योजना व्यावहारिक है। कंद उत्पादन में पर्याप्तता प्राप्त करने के लिए 2014-15 में शुरू किया गया राज्य आलू मिशन योजना में अंतर्निहित कमजोरी और आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए राज्य सरकार से वांछित समर्थन की कमी के चलते विफल रहा। बागवानी निदेशालय को उन प्रजातियों और किस्मों को सूचीबद्ध करने के लिए कहा गया जिनके लिए ओडिशा में उच्च क्षमता है। विकास आयुक्त प्रदीप जेना ने फूलगोभी, गोभी, टमाटर, आलू और प्याज जैसी सब्जियों और पपीता, केला, अमरूद और नींबू जैसी फलों की प्रजातियां पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।

पंजाब: CM चन्नी ने किया प्रशासनिक स्तर पर फेरबदल, जानिए अभी तक चन्नी के किस फ़ैसले पर हुआ अमल ?पंजाब: CM चन्नी ने किया प्रशासनिक स्तर पर फेरबदल, जानिए अभी तक चन्नी के किस फ़ैसले पर हुआ अमल ?

Comments
English summary
Odisha shifts focus to vegetable, fruit production
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X