• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अब बसों का नहीं करना पड़ेगा इंतजार, दिल्ली सरकार ने की 91 नए रूटों की पहचान

Google Oneindia News

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में बसों का सफर आसान होने जा रहा है। रूटों की संख्या बढ़ने के साथ अब इन पर बसों की आवाजाही भी ज्यादा होगी। इससे लोगों को लंबे समय तक बस स्टॉप पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। तयशुदा समय में बस मिल जाने से वह अपनी मंजिल तक जल्द पहुंच सकेंगे।

Delhi

दिल्ली सरकार ने दिल्ली के 80 समेत पूरे एनसीआर के लिए 91 नए रूटों की पहचान कर ली है। दिल्ली में इसका ट्रायल भी दो अक्तूबर से शुरू होने जा रहा है। दो महीने में मिलने वाले अनुभवों के आधार पर जरूरी बदलाव करते हुए पूरे एनसीआर में योजना लागू कर दी जाएगी।

दरअसल, बढ़ती आबादी और जरूरतोंं में बदलाव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने डीटीसी, क्लस्टर और फीडर बसों के लिए 91 नए रूटों की पहचान की है जबकि 42 रूटों में बदलाव किया है। अब डीटीसी व क्लस्टर के साथ दिल्ली के रूटों पर ट्रायल शुरू करने की तैयारी है।

दो अक्तूबर से 7300 बसों के अपने परिवहन बेड़े की 50 फीसदी बसें डीटीसी इन्हीं मार्गों पर चलाएगा। बाकी 50 फीसदी बसें 42 संशोधित मार्गों पर चलेंगी। इस दौरान एनसीआर और फीडर बसों के रूट को छोड़कर शेष सभी नए मार्गों पर दो महीने बसों का परिचालन किया जाएगा।

एयरपोर्ट के लिए चार नए रूटों पर चलेंगी बसें
एयरपोर्ट सेवा के तहत आजादपुर, रिठाला, नजफगढ़ और गुरुग्राम से एयरपोर्ट के लिए बसें जाएंगी। एयर-05 (एआईआर) आजादपुर से एयरपोर्ट के लिए बसें चलेंगी। एयर-06 रिठाला से रवाना होगी, जबकि एयर-08 नजफगढ़ टर्मिनल और एयर-09 गुरुग्राम से आईजीआई एयरपोर्ट (टी-2) तक जाएंगी। इस रूट पर हर 10 मिनट के अंतराल पर दूसरी बस उपलब्ध रहेगी। एयरपोर्ट तक के लिए बसों के लिए नए मार्ग और संख्या में बढ़ोतरी से यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा।

दिल्ली के स्कूलों में गेस्ट टीचर्स की नियुक्तियों का LG ने जांच का दिया आदेशदिल्ली के स्कूलों में गेस्ट टीचर्स की नियुक्तियों का LG ने जांच का दिया आदेश

एनसीआर के नए रूट
डीडब्ल्यू-6 (द्वारका सेक्टर-21 से गुरुग्राम) एनसीआर-9 (कश्मीरी गेट से गुरुग्राम) एनसीआर-10 (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गुरुग्राम) एनसीआर-11 (सफदरजंग टर्मिनल से बादशाहपुर, गुरुग्राम) एनसीआर-18 (बहादुरगढ़ से गुरुग्राम वाया नजफगढ़)
एनसीआर-12 (कश्मीरी गेट से दशहरा ग्राउंड, फरीदाबाद)
एनसीआर-13 (कश्मीरी गेट आईएसबीटी से परी चौक, ग्रेटर नोएडा)
एनसीआर-14 (शिवाजी स्टेडियम-परी चौक, ग्रेटर नोएडा)
एनसीआर-15 (कश्मीरी गेट आईएसबीटी-राज नगर एक्सटेंशन, गाजियाबाद)
एनसीआर-16 (सराय काले खां आईएसबीटी-लाल कुआं, गाजियाबाद)
एनसीआर-17 (आनंद विहार, आईएसबीटी-लाल कुआं, गाजियाबाद)

Comments
English summary
no wait for bus, Delhi govt identified 91 new routes
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X