• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अंत्योदय मेलों के जरिए अंतिम व वंचित लोगों की आय बढ़ा रही मनोहर लाल सरकार

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

पानीपत, 16 जून। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब लोगों की आय बढ़ाने के लिए मेले का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 18 विभागों के स्टाल लगाए गए। अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डा ने बताया कि प्रदेश सरकार की इस योजना का मुख्य लक्ष्य गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करना है। पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले इसी के तहत इन मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

Manohar lal govt trying to uplift poor by Antyodaya mela

सरकार के आदेशानुसार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। मेलों में विभिन्न बैंकों द्वारा भी अपने स्टाल लगाए गए। मुख्यमंत्री अंत्योदय मेलों से गरीबों की आय बढ़ाने के प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है। योजना के तहत पहली बार हरियाणा में परिवार पहचान पत्र की एक अनूठी योजना लागू हुई है और इसी तरीके से उस को आगे ले जाने का काम कर रही है। यह उसी योजना का अगला स्टेप है।

इस योजना द्वारा जिन लोगों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम है। उनको आत्मनिर्भर बना कर उस तक पहुंचना है। जो जरूरतमंद लोग है, जिन्हें सरकार की योजनाओं की जानकारी नहीं है या उनकी पहुंच से बाहर हैं। इसी के तहत सरकार आपके द्वार का ही एक रूप है इसमें टीमें बनाकर लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने का कार्य करते हैं। उसकी एक लिस्ट तैयार की जाती है और उन लोगों को मेलों में आमंत्रित किया जाता है।

पानीपत की अगर बात करे तो तीसरी बार मेले लगाए जा रहे हैं। इससे पहले दो बार सरकार व प्रशासन द्वारा मेले लगाए जा चुके हैं। अब तक की बात करें तो 600 के करीब लाभार्थियों को बैंकों से लोन दिया जा चुका है और इसके साथ ही 1350 को अभी लोन देने बाकी हैं। जिनकी पूरी तरह से वेरिफिकेशन की जाती है। सभी 18 विभागों के अधिकारी वहां पर मौजूद हैं। सरकार की जिस भी योजना के तहत वह लोन लेना चाहता है बैंक के अधिकारी भी वहीं मौजूद हैं उन्हें उनके पास भेज दिया जाता है। ताकि वह बैंक से लोन लेकर आत्मनिर्भर बने, स्वयं रोजगार करे और अपने परिवार की आय बढ़ाएं।

इलेक्ट्रिक वाहनों को देखने जानने नॉर्वे पहुंचा हरियाणा सरकार का प्रतिनिधिमंडल, प्रदेश के लोगों को मिलेगा लाभइलेक्ट्रिक वाहनों को देखने जानने नॉर्वे पहुंचा हरियाणा सरकार का प्रतिनिधिमंडल, प्रदेश के लोगों को मिलेगा लाभ

Comments
English summary
Manohar lal govt trying to uplift poor by Antyodaya mela
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X