• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आंध्र प्रदेश: जगन सरकार की तैयारी, अब कक्षा 3 से विषय शिक्षकों की होगी नियुक्ति

Google Oneindia News

विजयवाड़ा, 16 जून: नाडु नेदु के साथ सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के बाद, वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार ने शिक्षकों की ताकत को युक्तिसंगत बनाने का फैसला किया है। इस पहल से बड़ी संख्या में शिक्षकों को सरप्लस ब्रैकेट में लाने और शिक्षा विभाग को जरूरत के अनुसार उन्हें नियुक्त करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

Jagan Mohan Reddy

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षण बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए कक्षा III से विषय शिक्षकों की नियुक्ति के बारे में बहुत विशिष्ट हैं। पहले प्राथमिक विद्यालयों की पूरी तरह से उपेक्षा की जाती थी, क्योंकि विषय शिक्षकों की नियुक्ति केवल छठी कक्षा से ही की जाती थी। स्कूल शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद विषय शिक्षक देने की अवधारणा में बदलाव किया है।

हालांकि, शिक्षक संघ राज्य सरकार के शिक्षा प्रणाली में सुधार के प्रयासों का यह कहते हुए विरोध कर रहे हैं कि यह सरकारी स्कूलों के लिए नई मुसीबत खड़ी करेगा। शिक्षक संघों ने गुरुवार को राज्य भर में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया। स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया है। वहीं विशेष मुख्य सचिव (शिक्षा) बी राजशेखर ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 ने देखा है कि सीखने के परिणामों की वर्तमान स्थिति और जो वांछनीय है के बीच की खाई को उच्च शिक्षा के माध्यम से प्रारंभिक बचपन की शिक्षा से प्रणाली में उच्चतम गुणवत्ता और अखंडता लाने के लिए प्रमुख सुधारों को शुरू करके पाटना चाहिए।"

उद्योगों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी आंध्र सरकार, सीएम जगन ने अधिकारियों को दिए निर्देशउद्योगों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी आंध्र सरकार, सीएम जगन ने अधिकारियों को दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि एनईपी ने ईसीसीई और फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमेरेसी (एफएलएन) को सीखने के लिए एक जरूरी और आवश्यक शर्त के रूप में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर भी ध्यान दिया है। राजशेखर ने कहा, "स्कूली शिक्षा प्रणाली में कुशल संसाधन और प्रभावी शासन पब्लिक स्कूलों को मजबूत करने की कुंजी है।" सूत्रों ने कहा कि लगभग 18,000 से 20,000 शिक्षक अधिशेष पाए गए हैं और उन्हें युक्तिसंगत बनाने के बाद प्राथमिक विद्यालयों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Comments
English summary
Jagan Reddy government has decided to rationalize strength of teachers in the appointment of subject teachers from Class III
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X