• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जल्द ही नए आरईआईटी विकास का गवाह बनेगा हैदराबाद

आरईआईटी विकास के रास्ते पर हैदराबाद तेजी से आगे बढ़ रहा है।
Google Oneindia News
hyderabda

हैदराबाद ने 30 सितंबर तक रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) के तहत कुल लीज योग्य क्षेत्र का 12.7 मिलियन वर्ग फुट दर्ज किया है, जो 30 सितंबर, 2021 तक 12.6 मिलियन वर्ग फुट से 0.79 प्रतिशत साल-दर-साल वृद्धि दर्ज कर रहा है। हैदराबाद चार भारतीय शहरों में से एक है जो जल्द ही नए आरईआईटी विकास का गवाह बनेगा।

शहर नए आरईआईटी पट्टे पर देने योग्य क्षेत्र के अतिरिक्त 1.8 मिलियन एसएफटी का गवाह बन सकता है। इसके अतिरिक्त, सूचीबद्ध आरईआईटी की विस्तार योजनाओं के अनुसार, आने वाले तिमाहियों में मौजूदा पट्टा योग्य क्षेत्र में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होने की उम्मीद है।

स्मॉलकेस टेक्नोलॉजीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी विंडमिल कैपिटल द्वारा आरईआईटी पर हाल के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि भारत ने 30 सितंबर, 2021 तक 87.6 मिलियन वर्ग फुट से सूचीबद्ध आरईआईटी के कुल पट्टे योग्य क्षेत्र में 6.85 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। 30 सितंबर, 2022 तक मिलियन वर्ग फुट।

आरईआईटी एक मजबूत निवेश विकल्प के रूप में उभरा है, बाजार की अस्थिरता और मुद्रास्फीति के दबावों के कारण, जिसने निवेशकों को आरईआईटी को संपत्ति विविधीकरण रणनीति के रूप में देखने के लिए प्रेरित किया है। ज़िनोव मैनेजमेंट कंसल्टिंग एंड स्मॉलकेस द्वारा 'राइज़ ऑफ़ द इंडियन रिटेल इन्वेस्टर' शीर्षक वाली एक आगामी रिपोर्ट में भी इसकी पुष्टि की गई है, जो इंगित करती है कि खुदरा निवेशक 5 साल पहले की तुलना में आरईआईटीएस में अपने निवेश पोर्टफोलियो का 2 प्रतिशत तक आवंटित करते हैं।

आरईआईटी पर एक दृष्टिकोण साझा करते हुए, स्मॉलकेस के संस्थापक और सीईओ, वसंत कामथ ने कहा, "भारत का आरईआईटी बाजार त्वरित विकास के लिए तैयार है क्योंकि निवेशक और प्रायोजक दोनों विकसित नियामक ढांचे, पारदर्शिता, संस्थागत स्वामित्व और मजबूत रिटर्न देने की क्षमता से विश्वास प्राप्त कर रहे हैं। नियमों ने खुदरा निवेशकों को न्यूनतम सदस्यता (50,000 रुपये से 15,000 रुपये) में कमी के साथ प्रोत्साहित किया है। यह पूरे आरईआईटी बाजार के लिए तरलता बढ़ाता है और युवा खुदरा निवेशकों से अधिक भागीदारी की अनुमति देता है।

ये भी पढ़ें- तेलंगाना की भेड़ वितरण योजना को महाराष्ट्र सरकार लागू करने की बना रही है योजनाये भी पढ़ें- तेलंगाना की भेड़ वितरण योजना को महाराष्ट्र सरकार लागू करने की बना रही है योजना

Comments
English summary
Hyderabad to witness new REIT development soon
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X