• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली सरकार की अपील- पड़ोस में खड़ी है 15 साल पुरानी कार तो इस नंबर पर दें खबर

Google Oneindia News

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने लोगों को राष्ट्रीय राजधानी में उम्र पूरी कर चुके वाहन चलाने के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि इस तरह के वाहनों को तत्काल जब्त कर लिया जाएगा। दिल्ली परिवहन विभाग ने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) और बाजार संघों के साथ साथ आम लोगों से अपील की है कि वे अपने मोबाइल नंबर से पाए जाने वाले ऐसे किसी भी वाहन के बारे में उन्हें सूचित करें।

Delhi

स्क्रैप में जाएंगे पुराने वाहन
इसके लिए दिल्ली परिवहन विभाग ने यह मोबाइल नंबर 8376050050 लांच किया है, जिस पर लोग ऐसे वाहनों की जानकारी उसकी तस्वीरों और स्थान के साथ वाट्सएप पर भेज सकते हैं। परिवहन विभाग वाहन ऐसे वाहनों को उठाएगा। अधिकारियों ने कहा कि सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रही कार्रवाई
2018 में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश देकर दिल्ली में क्रमशः 10 साल और 15 साल से पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आदेश के अनुसार नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा।

पुरानों कारों को जब्त करने लिए दे सूचना
दिल्ली परिवहन विभाग का कहना है कि 15 साल पुराने वाहनों को जब्त करने के बाद तत्काल पंजीकरण रद कर वाहन काे नष्ट करने के लिए अधिकृत स्क्रैपर को सौंप दिया जा रहा है। ऐसे में यदि आपको अपने पड़ोस में उम्र पूरी कर चुकी पुरानी कार है जो सार्वजनिक स्थान पर खड़ी है तो आप परिवहन विभाग को सूचित कर सकते हैं और उसे जब्त करा सकते हैं।

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा उम्र पूरी कर चुके ऐसे वाहन अभी भी दिल्ली की सड़कों पर चलते और खड़े पाए जाते हैं। परिवहन विभाग की प्रवर्तन शाखा ऐसे वाहनों को जब्त करने के लिए अभियान चला रही है। उन्होंने बताया कि हमने लोगों को सलाह दी है कि वे न तो ऐसे पुराने वाहन चलाएं और न ही ऐसे वाहनों को किसी सार्वजनिक स्थान पर पार्क करें। लोग उन्हें परिवहन विभाग के किसी अधिकृत स्क्रैपर से स्क्रैप करवा लें।

60-70 वाहन रोजाना हो रहे जब्त
ऐसे वाहनों की जानकारी व्हाट्सएप नंबर 8376050050 पर साझा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हम हर दिन रिहायशी इलाकों और सड़कों से 60-70 पुराने वाहन जब्त कर रहे हैं। इस वर्ष 6,000 से अधिक ऐसे वाहनों को पहले ही रद कर दिया गया है, जो पूरे 2021 में परिवहन विभाग द्वारा जब्त किए गए दोगुने से भी अधिक हैं।

गौरतलब है कि परिवहन विभाग ने दिल्ली में लगभग दो लाख डीजल से चलने वाली कारों को डी-पंजीकृत किया है जो इस साल की शुरुआत में अपने डेटाबेस से 10 साल से अधिक पुरानी थीं। वाहनों को जब्त करने और स्क्रैप करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया है, जिसका पालन सभी सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जाता है।

Santkabir nagar News: अनियंत्रित कार नाले में गिरी,तीन की मौतSantkabir nagar News: अनियंत्रित कार नाले में गिरी,तीन की मौत

Comments
English summary
Delhi government 15 years old car phone number
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X