• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मुख्यमंत्री ने राज्य में दिखाई निवेश के अवसर, प्रमुख कार्यक्रम में भागीदारी को आमंत्रित किया

भुवनेश्वर,29 सितंबर: बेंगलुरू इन्वेस्टर्स मीट में आज संभावित निवेशकों का स्वागत करते हुए, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उद्योग जगत के दिग्गजों को एक स्पष्ट आह्वान करते हुए कहा, "आओ, ओडिशा में निवेश करें और ओडिशा में एक नए
Google Oneindia News

भुवनेश्वर,29 सितंबर: बेंगलुरू इन्वेस्टर्स मीट में आज संभावित निवेशकों का स्वागत करते हुए, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उद्योग जगत के दिग्गजों को एक स्पष्ट आह्वान करते हुए कहा, "आओ, ओडिशा में निवेश करें और ओडिशा में एक नए औद्योगिक युग की शुरुआत करने में हमारे भागीदार बनें। " राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि ओडिशा नौकरी से जुड़े औद्योगिक विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि कोई राज्य व्यवसाय के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक्स प्रोत्साहन प्रदान कर रहा है, तो हम एक्स प्लस प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बात पर चलती है।

NAVEEN

बैठक में भारत भर के विभिन्न उद्योगों का प्रतिनिधित्व करने वाले 400 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सीएम ने भुवनेश्वर में 30 नवंबर से 4 दिसंबर 2022 तक होने वाले मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव में उद्योग जगत के दिग्गजों की भागीदारी की मांग की। बैठक पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने उद्योगपतियों को धन्यवाद देते हुए कहा, "आपके अभिनव और प्रेरक कार्य के लिए धन्यवाद, भारत प्रौद्योगिकी और विनिर्माण की दुनिया में एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा है।" उन्होंने आगे कहा, "मैं आप सभी को ओडिशा आमंत्रित करने और हमारी परिवर्तनकारी यात्रा का हिस्सा बनने आया हूं। ओडिशा अब हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

हमारे प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों, कुशल मानव संसाधनों और स्थिर शासन के बल पर, ओडिशा उद्योगों और निवेश के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकांश शीर्ष भारतीय आईटी कंपनियों ने भुवनेश्वर में अपने केंद्र स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार शहर में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को भी निरंतर सहायता प्रदान कर रही है। निवेश प्रस्तावों के आधार पर राज्य के रिकॉर्ड पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा कि ओडिशा को लाइव विनिर्माण निवेश के मामले में भारत के शीर्ष राज्यों में स्थान दिया गया है और हाल ही में जारी "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस" रेटिंग में "अचीवर" का दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव, 2022 हमारे राज्य के लिए हमारी विकास गाथा को प्रदर्शित करने और दुनिया भर के निवेशकों के लिए हमें जो पेशकश करनी है उसे प्रस्तुत करने का एक मंच है। उन्होंने कहा कि यह उद्योग जगत के प्रमुखों और विचारकों के लिए विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के भविष्य के दृष्टिकोण के बारे में बात करने का एक मंच है।

भव्य सभा को संबोधित करते हुए, प्रताप केशरी देब, मंत्री - उद्योग, एमएसएमई और ऊर्जा, ओडिशा सरकार ने जोर देकर कहा कि "माननीय मुख्यमंत्री के तहत, राज्य सरकार ने नागरिकों और व्यवसायों को सेवा वितरण की दिशा में एक संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण अपनाया है। आज हम पूरे देश में निवेशकों के लिए पसंदीदा जगह बनते जा रहे हैं। मैं यहां उपस्थित सभी उद्योग जगत के प्रमुखों, संघों और उनके सदस्यों का स्वागत करना चाहता हूं कि वे आपके अगले निवेश गंतव्य के रूप में ओडिशा का दौरा करें। हेमंत शर्मा, प्रमुख सचिव, उद्योग विभाग, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा और अध्यक्ष-आईडीसीओ और अध्यक्ष-आईपीआईसीओएल, ओडिशा सरकार ने दर्शकों के लिए ओडिशा में औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र और मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव-22 के बारे में एक प्रस्तुति दी। फिक्की कर्नाटक राज्य परिषद के अध्यक्ष के उलास कामथ ने इस भव्य सभा का स्वागत किया और ओडिशा इन्वेस्टर्स मीट की शुरुआत की। विकास के मामले में ओडिशा देश के प्रमुख ब्रेकआउट राज्यों में से एक रहा है, इस पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा कि राज्य साल-दर-साल प्रभावशाली जीएसडीपी विकास दर दर्ज कर रहा है और ब्रेक-नेक गति से औद्योगिकीकरण कर रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मजबूत नींव के साथ ओडिशा का सफर और भी ऊंचा हो गया है। मनोज मिश्रा, सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग, ओडिशा सरकार ने राज्य में उभरते आईटी / आईटीईएस पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में बात की।

उन्होंने ईएसडीएम और आईटी / आईटीईएस क्षेत्र को और मजबूत करने और राज्य में नए निवेश को आकर्षित करने के लिए ओडिशा सरकार द्वारा लाई गई विकास-केंद्रित और भविष्य-उन्मुख आईटी नीति, डेटा सेंटर नीति, बीपीओ नीति और इलेक्ट्रॉनिक्स नीति पर भी प्रकाश डाला। स्टार्ट-अप ओडिशा के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ ओंकार राय ने ओडिशा में लगातार बढ़ते स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने दर्शकों को बताया कि राज्यों की स्टार्ट-अप रैंकिंग 2018 और 2019 में ओडिशा को क्रमशः डीपीआईआईटी, भारत सरकार द्वारा 'शीर्ष कलाकार' और एक 'नेता' के रूप में मान्यता दी गई है। इससे पहले दिन में, मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने ओडिशा के लिए अपनी योजनाओं पर चर्चा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के कई वरिष्ठ उद्योगपतियों से मुलाकात की और उन्हें व्यक्तिगत रूप से मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव'22 में आमंत्रित किया। चर्चा के दौरान, श्री पटनायक ने अपनी सरकार द्वारा किए गए प्रमुख व्यवसाय-समर्थक सुधारों पर प्रकाश डाला और उद्योगपतियों से कहा कि वे अपने व्यवसायों के लिए एक संभावित गंतव्य के रूप में ओडिशा का पता लगाएं। आमने-सामने G2B बैठकों के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री से मिलने वाले कुछ प्रमुख निवेशक थे: इंचर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड - रंजीत कुमार, केंद्र प्रमुख आईबीएम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड - अमित शर्मा, मैनेजिंग पार्टनर विप्रो-जीई हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड - डॉ श्रवण सुब्रमण्यम, एमडी और सीईओ कॉन्सेंट्रिक्स दक्ष सर्विसेज लिमिटेड - गिरीश मेनन, अध्यक्ष एबीबी लिमिटेड - टी के श्रीधर, सीएफओ टीटीके प्रेस्टीज लिमिटेड - सरन्यान पी, सीएफओ इंडो निसिन फूड्स प्राइवेट लिमिटेड - गौतम शर्मा, एमडी और सीईओ गोकलदास एक्सपोर्ट्स लिमिटेड - शिव गणपति, प्रबंध निदेशक एक्सेंचर लिमिटेड - अजय विज, प्रबंध निदेशक फ्लिपकार्ट - रजनीश कुमार, वरिष्ठ वीपी और मुख्य कॉर्पोरेट मामले पेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड - वी एस गणेश, सीईओ हैप्पीएस्ट माइंड्स - वेंकटरमण एन, सीएफओ ग्लोबल फाउंड्री लिमिटेड - जितेंद्र चड्ढा, कंट्री हेड अर्न्स्ट एंड यंग - गौरव तनेजा, कंसल्टिंग लीडर इंटेल टेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड - निभूति राय, कंट्री हेड कॉटन वर्ल्ड - बी एन मोनप्पा, संस्थापक और एमडी वंडरला - अरुण चित्तपल्ली, एमडी डॉलर इंडस्ट्रीज लिमिटेड - बिनय कुमार गुप्ता, एमडी इंडियन डिज़ाइन्स प्राइवेट लिमिटेड - नसीर हुमायूँ, CMD इंडियन स्टिच्स प्राइवेट लिमिटेड - विशाल सहगल, सीएमडी अन्य लोगों के अलावा, के उल्लास कामथ, अध्यक्ष, फिक्की कर्नाटक राज्य परिषद और उद्योग विभाग और आईपीआईसीओएल के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे, ज़मीन आसमान का फ़र्क! पढ़ें कि इन अदृश्य हियरिंग एड के बारे में उपयोगकर्ता क्या कहते हैं

Comments
English summary
Chief Minister invites participation in major program, investment opportunities visible in the state
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X