• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

वर्ल्‍ड क्‍लास सिटी बनेगा पंजाब का यह जिला, मान सरकार ने तैयार की योजना

By Vijay Singh
Google Oneindia News

बठिंडा। पंजाब सरकार ने बठिंडा जिले को दुनिया के नक्शे पर लाने की योजना तैयार की है। इसके तहत थर्मल प्लांट की जमीन पर बन रहे ड्रग पार्क को खत्म कर रिहायशी और व्यावसायिक ईमारत बनाने की योजना तैयार की गई है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कैबिनेट में लिए गए निर्णय में थर्मल प्लांट की 1764 एकड़ भूमि पर पावर प्लांट, रिहायशी कॉलोनियां, उद्योग, व्यावसायिक स्थल के साथ-साथ फाइव स्टार होटल, प्लास्टिक पार्क बनाने की बड़ी योजना तैयार की है। ऐसे में झीलों की नगरी के नाम से मशहूर नया बठिंडा शुरू होगा और लोगों को ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी। इस सड़क को पहले ही फोर लेन बनाया जा चुका है, जिस पर कई पुल भी बन चुके हैं।

 bathinda district of Punjab will become a world class city

ओपोलो मुक्तसर रोड पर 27 एकड़ में बनाएगा अस्पताल
बठिंडा से मलोट और मुक्तसर तक की सड़क पर जहां कई बड़ी कॉलोनियां और व्यावसायिक स्थल बन रहे हैं, अपोलो द्वारा मुक्तसर रोड पर गांव बुल्लेवाला के पास 27 एकड़ में अस्पताल बनाने की योजना है। जानकारी के मुताबिक मुक्तसर और मलोट रोड से सटी इस जमीन पर बड़ा अस्पताल बनाया जाएगा। डबवाली रोड पर बड़ी कॉलोनियों के साथ कई निजी अस्पताल और एम्स पहले से ही निर्माणाधीन हैं और अब सरकार का ध्यान मुक्तसर रोड पर भी गया है।

नेशनल रोड पर जमीन के भाव आसमान छू रहे
इस सड़क पर पुलिस पब्लिक स्कूल की 14 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है, जहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर का मॉडल और स्मार्ट स्कूल बनाया जाएगा। यह योजना वर्तमान में सरकार के अधीन है। तेजी से विकसित हो रहे बठिंडा पर भूमाफियाओं की नजर है, वहीं कई बड़े कालोनाइजर भी मलोट-मुक्तसर सड़क पर निवेश करने के इच्छुक हैं। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय भी इस सड़क को 5वें तख्त श्री दमदमा साहिब से ऐतिहासिक पवित्र स्थल श्री मुक्तसर साहिब से जोड़ने की योजना पर काम कर रहा है। राष्ट्रीय सड़क-754 पर जहां कई स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और बड़े अस्पताल बनने जा रहे हैं, वहीं इस सड़क पर जमीन के दाम भी आसमान छूने लगे हैं।

बाबा फरीद कॉलेज भी एक बड़ा विश्वविद्यालय बनाने जा रहा है, जहां देश भर से हजारों छात्र पहुंचेंगे और प्रवेश लेंगे। शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं का हब बन चुका बठिंडा अगले कुछ सालों में पूरे पंजाब को पछाड़कर दुनिया के नक्शे पर आ जाएगा। इससे पहले पूर्व वित्त मंत्री सुरिंदर सिंगला और मनप्रीत बादल ने बठिंडा को पेरिस जैसा शहर बनाने की घोषणा की थी, जिसके लिए पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने भी सहमति जताई थी। राज्य में अकाली दल द्वारा बिछाए गए सड़कों के जाल से बठिंडा भी अछूता नहीं रहा है। शहर के चारों ओर राष्ट्रीय सड़कों का जाल बिछा दिया गया है।

पंजाब: नई ट्रांसपोर्ट एंड लेबर पॉलिसी पहुंची कोर्ट में, सरकार को मिला समयपंजाब: नई ट्रांसपोर्ट एंड लेबर पॉलिसी पहुंची कोर्ट में, सरकार को मिला समय

Comments
English summary
bathinda district of Punjab will become a world class city
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X