• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा के 6 खिलाड़ी व एक कोच राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2022 से हुए सम्मानित

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई दी है।
Google Oneindia News

हरियाणा के 6 खिलाड़ियों व एक कोच को इस वर्ष राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है। एथलीट सीमा पूनिया (सोनीपत), मुक्केबाज अमित पंघाल (रोहतक), कबड्डी खिलाड़ी साक्षी (सोनीपत), कुश्ती खिलाड़ी अंशु मलिक (जींद) व सरिता मोर (सोनीपत) और बैडमिंटन के पैरा खिलाड़ी तरुण ढिल्लों (हिसार) को अर्जुन पुरस्कार तो कुश्ती कोच श्री राज सिंह (सोनीपत) को लाइफटाइम श्रेणी में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

6 players and one coach of Haryana honored with National Sports Award 2022

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि खेलों की राजधानी हरियाणा के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपना शानदार प्रदर्शन करते हैं। इसी का नतीजा है कि अधिकतर मेडल हरियाणा की झोली में गिरते हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा लगातार खेलों में नंबर-1 बना हुआ है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जो पदक विजेता खिलाड़ियों को सर्वाधिक नकद पुरस्कार राशि देता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 2.5 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार का प्रावधान किया है। मेडल विजेता के लिए इनाम में दुनिया के कई देशों से हरियाणा आगे है।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को दी जाने वाली सबसे अधिक इनामी राशि को लेकर हरियाणा की खेल नीति की देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी सराहना होती रही है। दूसरे प्रदेश भी हरियाणा की खेल नीति का अनुसरण करने के लिए यहां का दौरा कर चुके हैं।

हरियाणा में तैराकों के लिए पहली बार होगी SFI नेशनल ओपन रैंकिंग चैंपियनशिपहरियाणा में तैराकों के लिए पहली बार होगी SFI नेशनल ओपन रैंकिंग चैंपियनशिप

उल्लेखनीय है कि बीते वर्षों में जितने भी खेल के टूर्नामेंट हुए हैं, एशियाई खेल, कॉमनवेल्थ या ओलंपिक सभी में हरियाणा की भूमिका अहम है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार भी खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने ओलम्पिक व पैरालम्पिक खेलों के लिए क्वालीफाई करते ही खिलाड़ी को तैयारी के लिए 5 लाख रुपये की एडवांस राशि देने की व्यवस्था की है। हरियाणा सरकार निरंतर खेलों को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है।

Comments
English summary
6 players and one coach of Haryana honored with National Sports Award 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X