• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए सावन को क्यों कहते हैं प्रेम का महीना, क्या है इसका बारिश से रिश्ता?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। सावन भगवान शिव का प्रिय महीना है, इस माह में शिव की पूजा करने से ही आपको फल की प्राप्ति होगी, यही नहीं अगर आप अपने घर के कलह से परेशान है या अपने व्यवसाय को लेकर चिंतित है या घर के वास्तु दोष से दुखी है तो परेशान मत होइये भोलेनाथ की पूजा कीजिये आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे। सावन में शिव पूजन कर जीवन से हर तरह की परेशानियों को मिटाया जा सकता है।

बरिश और सावन

बरिश और सावन

सावन के महीने में सबसे ज्यादा बारिश होती है, जो शिव के गर्म शरीर को ठंडक प्रदान करती है। भगवान शंकर ने स्वयं सनतकुमारों को सावन महीने की महिमा बताई है कि मेरे तीनों नेत्रों में सूर्य दाहिने, बाएं चन्द्रमा और अग्नि मध्य नेत्र है। जब सूर्य कर्क राशि में गोचर करता है, तब सावन महीने की शुरुआत होती है। सूर्य गर्म है, जो ऊष्मा देता है, जबकि चंद्रमा ठंडा है जो शीतलता प्रदान करता है। इसलिए सूर्य के कर्क राशि में आने से झमाझम बारिश होती है। जिससे लोक कल्याण के लिए विष को पीने वाले भोलेनाथ को ठंडक व सुकून मिलता है। इसलिए शिव का सावन से इतना गहरा लगाव है।

<strong>यह पढ़ें:Sawan 2019: जानिए सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं हरी चूड़ियां और लगवाती हैं मेंहदी?</strong>यह पढ़ें:Sawan 2019: जानिए सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं हरी चूड़ियां और लगवाती हैं मेंहदी?

सावन और साधना

सावन और साधना

सावन और साधना के बीच चंचल और अति चलायमान मन की एकाग्रता एक अहम कड़ी है, जिसके बिना परम तत्व की प्राप्ति असंभव है। साधक की साधना जब शुरू होती है, तब मन एक विकराल बाधा बनकर खड़ा हो जाता है, उसे नियंत्रित करना सहज नहीं होता। लिहाजा मन को ही साधने में साधक को लंबा और धैर्य का सफर तय करना होता है इसलिए कहा गया है कि मन ही मोक्ष और बंधन का कारण है।

 प्यार का महीना

प्यार का महीना

सावन का महीना प्यार का महीना कहा जाता है, इस महीने में उपवास रखने से ही माता पार्वती को मनचाहे भगवान शिव वर के रूप में प्राप्त हुए थे इसलिए अगर आप वाकई में किसी से प्रेम करते हैं या करती हैं तो इस सावन महीने में सोमवार को व्रत कीजिये यकीन मानिए आपका प्यार हमेशा के लिए आपका हो जायेगा।

यह पढ़ें: Sawan 2019: क्यों होती है सावन में शिव की भस्म से आरती?यह पढ़ें: Sawan 2019: क्यों होती है सावन में शिव की भस्म से आरती?

English summary
Sawan Is the month of Love and Rain, its really beautiful month, here is the reasons.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X