• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

MahaShivaratri 2020 : महाशिवरात्रि आज, शिवालयों में गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

|

वाराणसी। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर दुनिया भर में सुबह से बम-बम भोले के स्वर गूंज रहे हैं। भगवान शिव के दर्शन के लिये सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्‍तों का तांता लगा हुआ है। वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर से लेकर उज्जैन में महाकाल के मंदिर तक, लखनऊ के मनकामेश्वर से लेकर बेंगलूरु के केम्प फोर्ट मंदिर तक लोगों की भारी भीड़ दिखाई दे रही है।

मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना

मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना

भक्तगण उपवास रखकर और मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना कर भगवान शिव की आराधना कर रहे हैं। देशभर में लाखों श्रद्धालु महाशिवरात्रि मना रहे हैं। माना जाता है कि आज ही के दिन भगवान शिव व देवी पार्वती का विवाह हुआ था।

यह पढ़ें: Mahashivratri 2020: शिव के लिए बनाई गई थी सोने की लंका

महादेव से आशीर्वाद मांगते हैं

आज श्रद्धालु पूरी रात जागते हैं, भजन-कीर्तन करते हैं और महादेव से आशीर्वाद मांगते हैं। कहते हैं कि महाशिवरात्रि में किसी भी प्रहर अगर भोले बाबा की आराधना की जाए, तो मां पार्वती और भोले त्रिपुरारी दिल खोलकर कर भक्तों की कामनाएं पूरी करते हैं।

ब्रह्मा से रुद्र के रूप में अवतरण हुआ था

महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। माना जाता है कि सृष्टि के प्रारंभ में इसी दिन मध्यरात्रि को भगवान शंकर का ब्रह्मा से रुद्र के रूप में अवतरण हुआ था।प्रलय की बेला में इसी दिन प्रदोष के समय भगवान शिव तांडव करते हुए ब्रह्मांड को तीसरे नेत्र की ज्वाला से समाप्त कर देते हैं, इसीलिए इसे महाशिवरात्रि अथवा कालरात्रि कहा गया।

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

महाशिवरात्रि शाम को 5 बजकर 20 मिनट से शुरु होकर शनिवार 22 फरवरी को शाम 7 बजकर 2 मिनट तक रहेगी, रात्रि की पूजा शाम को 6 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 52 मिनट तक होगी. शिवरात्रि में जो रात का समय होता है उसमें चार पहर की पूजा होती है, शिवरात्री का व्रत रखने वाले अगले दिन 22 फरवरी को सुबह 6 बजकर 57 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 22 मिनट तक पारण कर सकते हैं।

यह पढ़ें: Mahashivratri 2020: पार्वती की परीक्षा लेने शिव बने मगरमच्छ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Maha Shivaratri which means the 'Great Night of Shiva' is being celebrated today as it is a festival celebrated annually in honour of lord Shiva.: Prayers offered to Lord Shiva at Shree Mahakaleshwar Temple in Ujjain.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X