• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Tips For 1st Karwa Chauth: इन बातों का रखें ध्यान व्रत रखने में होगी आसानी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर: भारत सहित दुनिया भर में हिंदू धर्म को मानने वाली महिलाएं 24 अक्टूबर यानी रविवार को करवा चौथ का व्रत रखेंगी। हिंदू धर्म में विवाह बहुत पवित्र बंधन होता है। इसे 7 जन्मों तक का साथ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस धरती पर पति-पत्नी के रिश्ते से पवित्र और मजबूत कुछ भी नहीं है। हिन्दू धर्म में मान्यता है कि शादी के बाद महिलाओं और पुरुष का भाग्य एक दूसरे से जुड़ जाता है। वहीं जब महिलाएं जब अपने पति की लंबी उम्र और सफलता के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं तो भगवान उनकी प्रार्थना को अनसुना नहीं करता है। ऐसे में अगर आप ये व्रत पहली बार रख रही हैं तो, हम आपको कुछ ट‍िप्‍स बताने जा रहे हैं, जो आपकी हेल्प करेंगे।

First Karwa Chauth

करवा चौथ व्रत में विवाहिता अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरा दिन निर्जला व्रत यानी बिना पानी पीये रहती हैं।करवा चौथ हिंदू रीति-रिवाजों को मानने वाली सुहागन महिलाओं का सबसे बड़ा त्योहार है। इस व्रत के जरिए उनके पति की भलाई सुनिश्चित होती है। ऐसे में पहला करवा चौथ वास्तव में एक महिला के जीवन में बहुत खास होता है, क्योंकि यह उसके विवाहित संबंधों में देखभाल और प्यार में एक नई नींव का काम करता है। साथ ही एक नवविवाहिता को उसके पति की लंबी उम्र के लिए उसके पहले व्रत पर अत्यधिक महत्व दिया जाता है।

ऐसे में अगर आप भी इस साल करवा चौथ 2021 का व्रत पहली बार रखने जा रही हैं तो आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप पूरे दिन इस व्रत को आसानी से रख सकती हैं।

  • सरगी में फल ( जैसे केला, पपीता, अनार, जामुन सेब) रखें, क्योंकि फलों के अंदर फाइबर होता है, जो आपको ऊर्जा देगा।
  • वहीं ऑयली और ज्यादा तला भुना खाना खाने से बचे। जैसे अगर आपने सुबह परांठा या पकोड़े खा लिए तो फि व्रत के दौरान आपको बेहोशी हो सकती है यानी चक्कर आ सकता हैं। इसलिए सरगी में हेल्दी और हल्का खाना लेना चाहिए।
  • एक बात और जो सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली है, सुबह सरगी के वक्त चाय या फिर कॉफी ना लें। क्यों कि ये दोनों चीजें डिहाइड्रेट बढ़ाता है। अगर डिहाइड्रेट हो जाएगा तो फिर पानी पीने का मन करेगा और व्रत के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रहतीं हैं।
  • महिलाओं को जूस, दूध या छाछ पानी चाहिए। या फिर ग्रीन टी या आंवला जूस से दिन की शुरुआत की जा सकती हैं। इसी के साथ मीठी चीजों से परहेज करके उनकी बजाए खजूर, अंजीर या एप्रीकॉट खाना चाहिए।
  • वहीं सुबह सरगी पूरा होने के बाद महिलाओं को आसाम करना चाहिए। वहीं खुद को ज्यादा घरेलू काम में बिजी ना रखें। दूसरी तरफ प्राणायाम करेंगी तो चक्कर जैसी परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

 Karwa Chauth Vrat 2021: 24 अक्टूबर को करवा चौथ, जानें पूजा विधि,कथा और चंद्रोदय का वक्त Karwa Chauth Vrat 2021: 24 अक्टूबर को करवा चौथ, जानें पूजा विधि,कथा और चंद्रोदय का वक्त

Comments
English summary
First Karwa Chauth 2021 Celebration Tips For vrat and rituals in hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X