• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bada Mangal 2020: बड़ा मंगल आज, जानिए क्या है इस दिन का महत्व?

|

नई दिल्ली। आज जेठ माह का सबसे बड़ा मंगल है, कहते हैं आज के दिन जो कुछ भी भगवान हनुमान से मांगा जाये वो उसे पूरा कर देते हैं। भगवान शिव के 11 वें अवतार हनुमान को अमर रहने का वरदान मिला है, वैसे हनुमान का जन्मदिन तो दिवाली के एक दिन पहले यानी नरक चतुदर्शी के दिन हुआ था लेकिन उन्हें अमरत्व का वरदान आज मिला था इसी कारण जेठ के मंगल को 'बड़ा मंगल' और 'बूढ़वा मंगल' कहते हैं।

 नवाब सआदत अली खां ने भी की प्रभु हनुमान की पूजा

नवाब सआदत अली खां ने भी की प्रभु हनुमान की पूजा

दंतकथाओं के मुताबिक एक बार नवाब सआदत अली खां बहुत बीमार हो गये थे और काफी इलाज कराने के बाद जब वह ठीक नहीं हो रहे थे तो उनकी मां ने हनुमान से दुआ मांगी जिसके बाद वो ठीक हो गए इसके बाद उनकी मां की आस्था प्रभु हनुमान में बढ़ गई और उन्होंने लखनऊ के अलीगंज में 1798 में जेठ माह के मंगल में स्थापित करवाया जिसके बाद से वहां बड़ा मंगल आस्था और कौमी एकता का प्रतीक बन गया।

यह पढ़ें: बद्रीनाथ में होती है 'पंच बद्री' की पूजा, 15 मई को खुलेंगे कपाट, जानिए खास बातें

रात्रि में भी करें रामभक्त हनुमान की पूजा

रात्रि में भी करें रामभक्त हनुमान की पूजा

श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान दिन भर तो अपने श्री राम के सेवा में लगे रहते है और रात्रि के समय अपने भक्तों की सुधि लेते हैं इसलिए हनुमान की आराधना और स्तुति रात्रि के समय ही करनी चाहिए, तभी वो आपकी समस्याओं का निवारण कर सकेंगे, अपने भक्तों के हर कष्ट का निवारण करने के लिए बजरंग बली हमेशा तैयार रहते है।

ऐसे करें आज पूजा

ऐसे करें आज पूजा

  • हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, सुंदरकांड, हनुमान बाहुअष्टक, राम रक्षास्तोत्र आदि का पाठ करने से सर्वत्र विजय प्राप्त होती है, संकटों का नाश होता है और आपके बल और बुद्धि में वृद्धि होती है।
  • हलवे का भोग लगाने से हनुमान अत्यंत प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान प्रदान करते हैं।
  • आज के दिन दान का बड़ा महत्व है। इस दिन गाय को हरा चारा खिलाएं, पंछियों के लिए दाना-पानी का इंतजाम करें।
  • हनुमान की आराधना शनि के दुष्प्रभावों को दूर करती है।
'संकट कटे मिटे सब पीरा , जो सुमिरै हनुमत बलबीरा'

'संकट कटे मिटे सब पीरा , जो सुमिरै हनुमत बलबीरा'

भगवान राम के प्रिय और रूद्र अवतार हनुमान के पराक्रम का लोहा तो स्वंय सृष्टि के रचयिता भी मानते हैं । रामायण के अनुसार, हनुमान वानर के मुख वाले अत्यंत बलिष्ठ पुरुष हैं। इनका शरीर अत्यंत मांसल एवं बलशाली है, कहा भी गया है कि संकट कटे मिटे सब पीरा , जो सुमिरै हनुमत बलबीरा, अगर आप निरंतर किसी परेशानी से गुजर रहे हैं, तो आज से ही प्रभु हनुमान की पूजा शुरू कर दीजिए, यकीन मानिए आपके सारे कष्टों का अंत शीघ्र ही हो जाएगा।

यह पढ़ें: 13 मई से शुक्र होगा वक्री, जानिए क्या होगा असर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big Tuesday or Bada Mangal is a day to worship Lord Hanuman. It is a unique festival in Lucknow as devotees of diety in other part of the country do not participate in this festival.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X