• search
keyboard_backspace

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने में जुटी योगी सरकार, 600 बाल रोग विशेषज्ञों की भर्ती

By Oneindia Staff

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा (पीएमएस) संवर्ग में 3620 विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं। कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बच्चों को बचाने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास में जुटी हुई है। सबसे ज्यादा 600 बाल रोग विशेषज्ञों की भर्ती की जाएगी। विशेषज्ञ डाक्टरों के पदों पर ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन करें और फिर अच्छे अभ्यर्थी चयनित होकर आएं, इसके लिए देश भर में व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। नए भर्ती होने वाले विशेषज्ञ डाक्टरों के गृह जिले में यदि पद खाली है तो उन्हें प्राथमिकता के आधार पर तैनाती दी जाएगी।

Yogi govt preparing for saving children from third wave of coronavirus

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जांच पर लगातार फोकस किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रति दस लाख की आबादी पर कम से कम 140 लोगों की जांच का मानक तय किया है। यूपी की आबादी करीब 24 करोड़ है, ऐसे में इस मानक के अनुसार प्रतिदिन 33 हजार टेस्ट होने चाहिए, लेकिन यहां इससे दस गुना अधिक करीब तीन लाख से ज्यादा जांच हो रही हैं। देश में सर्वाधिक 5।25 करोड़ लोगों की कोरोना जांच करने वाला राज्य यूपी है।

कोरोना की दूसरी लहर के चलते पिछले करीब दो महीने से प्रदेश में ठप पड़ी पर्यटन गतिविधियों के फिर से पटरी पर लौटने की उम्‍मीद अब बढ़ रही है ।यूपी के पर्यटन स्‍थल 16 जून से एक बार फिर से खोले जाने की तैयारी हो रही है। पर्यटन विभाग सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से पर्यटन स्‍थलों को भी अनलॉक करने की तैयारी में जुट गया है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को 10 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। इनमें से कई अधिकारी प्रतीक्षा सूची में डाले गए थे, जिन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गुरुवार को तैनाती दी गई है। ये सभी ऑफिसर प्रतीक्षा सूची में डाले जाने के बाद डीजी ऑफिस में अटैच थे। इसमें साइड लाइन में शामिल 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी वैभव कृष्ण को भी नई पोस्टिंग मिली है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक्टिंग चीफ जस्टिस संजय यादव को इलाहाबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस किया नियुक्त किया है। यह नियुक्ति शपथ ग्रहण व कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होगी। अपर सचिव विधि एवं न्याय राजिन्दर कश्यप ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस संजय यादव को 14 अप्रैल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था। जस्टिस यादव ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। वर्ष 2007 में उन्हें मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त किया गया। इसके बाद वे मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रहे। गत जनवरी में उनका तबादला इलाहाबाद हाईकोर्ट में किया गया था।

English summary
Yogi govt preparing for saving children from third wave of coronavirus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X