• search
keyboard_backspace

छत्तीसगढ़: अप्रैल से 14 नगर निगमों में पानी और संपत्ति कर ऑनलाइन कर सकेंगे जमा

By Oneindia Staff

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सभी 14 नगर निगमों में वॉटर और प्रापर्टी टैक्स इस साल पहली अप्रैल से घर बैठे जमा किया जा सकेगा। वजह ये है कि संपत्ति कर और पानी टैक्स समेत 8 सेवाएं सभी जगह ऑनलाइन हो जाएंगी।अभी बिलासपुर, भिलाई, दुर्ग और रिसाली नगर निगमों में प्रापर्टी, वॉटर टैक्स के साथ ही वॉटर वेस्ट चार्ज और एक्सपोर्ट टैक्स ऑनलाइन जमा किया जा रहा है। वहां नल कनेक्शन से लेकर प्रापर्टी संबंधी दूसरी जानकारियां भी ऑनलाइन हैं। जबकि राजधानी रायपुर सहित 10 नगर निगमों में अब भी प्रापर्टी और वॉटर टैक्स ऑफलाइन ही है। इस वजह से राजधानी में टैक्स के लिए शिविर भी लगाने पड़ रहे हैं।

Water and property tax online submission facility from April

राजधानी सहित दूसरे निकायों में कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण लोगों की प्रापर्टी और वॉटर कनेक्शन का डेटा अपलोड नहीं किया जा सका था। इस वजह से सेवाएं ऑनलाइन देने का प्रोजेक्ट तय समय पर शुरू नहीं किया जा सका। इन निकायों में वॉटर, प्रापर्टी टैक्स के अलावा समेकित कर और निर्यात कर की ऑनलाइन वसूली भी अब तक शुरू नहीं हो पाई है। अब जबकि स्थिति पहले से बेहतर है, सभी निकायों में तेजी से डाटा अपलाेड किया जा रहा है।

नगरीय प्रशासन विभाग ने निकायों में ऑनलाइन सेवाओं को गो-लाइव करने की समीक्षा की। इस दौरान सभी निकायों को फरवरी के अंत तक डेटा अपलोड करने का अल्टीमेटम दिया गया। विभागीय अफसरों का कहना है कि निकायों को मार्च अंत तक सेवाओं को ऑनलाइन करने का डेडलाइन दिया गया है। इस प्रोजेक्ट से निकायों में प्रशासनिक कसावट लाने में मदद मिलेगा। साथ ही लोगों को घर बैठे ऑनलाइन सुविधाएं मिल सकेंगी।

निकायों में योजनाओं की मॉनिटरिंग करने और सेवाओं को ऑनलाईन करने के लिए आंकड़ों का डिजिटलाइजेशन चल रहा है। पहले चरण में ऑनलाइन टैक्स कलेक्शन, वर्क्स मैनेजमेंट, न्यू कनेक्शन, म्युनिसिपल प्रापर्टी बुकिंग मॉड्यू, अकाउंट मैनेजमेंट, असेट मैनेजमेंट सहित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को ऑनलाइन करने पर काम जारी है। दूसरे चरण में स्थापना एवं पेरोल, पेंशन, आरटीआई, लॉ मैनेजमेंट आदि पर काम होगा।

सीएम बघेल से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने की मुलाकात, मानदेय को लेकर की यह मांगसीएम बघेल से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने की मुलाकात, मानदेय को लेकर की यह मांग

English summary
Water and property tax online submission facility from April
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X