• search
keyboard_backspace

हरियाणा में 33% राशन डिपो मिलेंगे महिलाओं को, डिप्टी CM ने की महिला दिवस पर घोषणा

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि भविष्य में राज्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे उनमें 33 प्रतिशत महिलाओं को दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिपो के माध्यम से उनके घर-द्वार पर राशन उपलब्ध करवाया जाएगा, फरीदाबाद में तो यह प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। डिप्टी सीएम (जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है) वे आज हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

on Womens Day, Deputy CM dushyant chautala announced- Women to get 33% ration depots in Haryana

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि भविष्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे उनमें महिलाओं की 33 फीसदी भागीदारी होगी। उन्होंने राशन डिपो के माध्यम से राशन वितरण के लिए बरती जा रही पारदर्शिता के बारे में जानकारी दी कि सात जिलों में राशन तोलने के लिए राशन डिपुओं में ई-वेइंग मशीन लगा दी गई हैं तथा फरीदाबाद व गुरूग्राम जिला में भी लगाने की प्रक्रिया जारी है।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि भारत सरकार की 'वन-नेशन, वन-राशन' स्कीम का जो अभियान चलाया गया है उसके तहत प्रदेश में राशन लेने वाले एक करोड़, 22 लाख लाभार्थियों को आधार नबंर से लिंक कर दिया गया है। अगर कोई व्यक्ति राशन डिपो पर राशन लेने जाता है तो मशीन पर पहले आधार नंबर डाला जाता है, तत्पश्चात संबंधित व्यक्ति का राशन स्क्रीन पर डिस्पले हो जाता है। बायोमीट्रिक से प्रामाणिकता जांच कर उसको राशन दिया जाता है।

हरियाणा: राजस्व एक्ट में बदलाव करेगी सरकार, किसी भी तहसील में करा सकेंगे प्रापर्टी की रजिस्ट्री

उन्होंने बताया कि जल्द ही हरियाणा देश का एकमात्र राज्य होगा जहां सभी राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिपो के माध्यम से उनके घर पर ही राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। फरीदाबाद जिला में तो इस योजना की शुरूआत भी कर दी गई है।

English summary
on Women's Day, Deputy CM dushyant chautala announced- Women to get 33% ration depots in Haryana
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X