• search
keyboard_backspace

दिल्ली सरकार जल्द सार्वजनिक करेगी छठे सीरो सर्वे की रिपोर्ट, सामने आएंगे कोरोना के वास्तविक हालात

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 जून। ​राजधानी में छठे सीरो सर्वे की रिपोर्ट दिल्ली सरकार को सौंप दी गई है। यह सर्वे स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के साथ मिलकर मौलाना आजाद मेडिकल कालेज के डाक्टरों ने किया है। इसमें क्या परिणाम सामने आए हैं। इस संबंध में डाक्टर अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं।

sero survey

सरकार एक दो दिनों में कर सकती है जारी

उम्मीद है कि दिल्ली सरकार एक-दो दिन में रिपोर्ट जारी करेगी। यह सीरो सर्वे 12 अप्रैल को शुरू हुआ था। इसके तहत दिल्ली के सभी वार्डो से कुल करीब 28 हजार सैंपल लिए जाने थे, लेकिन सीरो सर्वे शुरू होने के कुछ ही दिनों बाद दिल्ली में कोरोना का संक्रमण बहुत अधिक बढ़ जाने के कारण एक सप्ताह में ही इसे बीच में बंद करना पड़ा था।

सर्वे बंद होने से पहले करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों के लिए गए सैंपल

बताया जा रहा है कि सर्वे बंद होने से पहले करीब 10 हजार लोगों के सैंपल लिए गए थे। एंटीबाडी जांच करने के बाद उसकी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी गई है। पांचवे सीरो सर्वे में दिल्ली में 56 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाई गई थी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस बार सीरो पाजिटिव (कोरोना से संक्रमित होकर ठीक होने वाले) लोगों की संख्या अधिक हो सकती है। पिछले दिनों कुछ विशेषज्ञ तो दिल्ली में 70-75 फीसद लोगों के सीरो पाजिटिव होने की संभावना जाहिर कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सितंबर में मिलेगी कोरोना की एक और वैक्सीन 'कोवोवैक्स', बच्चों के टीके पर भी दी पूनावाला ने जानकारी

राजधानी में 20 अप्रैल को दिल्ली में काफी ज्यादा था संक्रमण

दिल्ली में कोरोना का सबसे ज्यादा संक्रमण 20 अप्रैल से मई के पहले सप्ताह के बीच था। इस दौरान दिल्ली में करीब हर घर में लोग बीमार हुए थे। ऐसे में नया सीरो सर्वे होने पर ही संक्रमण के फैलाव की सही तस्वीर सामने आएगी, लेकिन छठे सर्वे की रिपोर्ट से काफी हद तक स्थिति स्पष्ट हो सकती है।

English summary
Delhi government will soon make public the report of the 6th sero survey
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X