• search
होम
 » 
राजनेता
 » 
सोनिया गांधी

सोनिया गांधी

जीवनी

सोनिया गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कh पूर्व अध्यक्ष हैं। वे सत्तारूढ़ गठबंधन, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की समन्वयक समिति कh अध्यक्ष हैं। श्रीमती गांधी का जन्म 9 दिसंबर, 1946 को इटली में हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद, उन्होंने एक विदेशी भाषा के स्कूल में दाखिला लिया जहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और रूसी भाषा का अध्ययन किया। कैम्ब्रिज मे उनकी मुलाकात राजीव गांधी से हुई जहां वे एक अंग्रेजी भाषा का कोर्स कर रही थीं। 1968 में उनकी शादी नई दिल्ली में हुई थी। उनका एक बेटा, राहुल, एक बेटी प्रियंका और दो नाती हैं। श्रीमती गांधी ने अपना अधिकांश विवाहित जीवन अपने परिवार की देखभाल करने वाले एक आम नागरिक के रूप में बिताया। वे अपनी सास, इंदिरा गांधी के कई आधिकारिक कर्तव्यों के दौरान एक साथी रही और अक्सर उनकी परिचारिका के रूप में काम करती थीं। 1984 से 1991 के दौरान जब उनके पति प्रधान मंत्री थे और तत्कालीन लोकसभा में विपक्ष के नेता तब उन्होंने सीमित सार्वजनिक भूमिका निभाई, तथा देश और विदेशों में उनके दौरे पर अधिकतर उनके साथ रही। साथ ही, उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य में अपने संसदीय क्षेत्र, अमेठी में स्वास्थ्य शिविरों और अन्य कल्याणकारी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया।

मई 1991 में अपने पति की हत्या के बाद, उन्होंने एक गैर-सरकारी संगठन, राजीव गांधी फाउंडेशन, और इससे संबंधित विचारधाररायुक्त, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट फॉर कंटेंपररी स्टडीज की स्थापना की। इनकी अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने खुद को उनकी गतिविधियों में व्यस्त कर लिया जो उनके पति की विरासत की याद दिलाती हैं। वे कई अन्य गैर सरकारी संगठनों का भी नेतृत्व करती है।

1998 में लोकसभा चुनावों के कुछ समय पहले, कांग्रेस पार्टी की रैंक और फाइल की व्यापक मांगों के जवाब में, उन्होंने सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया। उन्होंने पार्टी की ओर से जोरदार अभियान चलाया और अप्रैल 1998 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बनी।

श्रीमती गांधी को पहली बार 1999 में अमेठी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुना गया, जिसके बाद वे लोकसभा में विपक्ष की नेता बनी। 2004 के आम चुनावों में, उन्होंने अपनी पार्टी के चुनावी अभियान का नेतृत्व किया, जिसके परिणामस्वरुप सीटों की सबसे बड़ी संख्या हासिल की गई। इसने कांग्रेस पार्टी को गठबंधन सरकार [यूपीए] बनाने में सक्षम बनाया। इस चुनाव में, उन्हें उत्तर प्रदेश में रायबरेली से संसद सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया था।

कांग्रेस पार्टी ने सर्वसम्मति से उन्हें संसद में अपने नेता के रूप में निर्वाचित किया, और इसलिए उनके प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने की उम्मीद थी। हालांकि, उन्होंने गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए पद स्वीकार करने से इंकार कर दिया और डॉ मनमोहन सिंह को नामांकित किया। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष होने के अलावा, वे संसद में कांग्रेस पार्टी की नेता हैं।

मई 2006 तक वे राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) की अध्यक्ष भी थी, एक मंच जिसने सामाजिक-आर्थिक महत्व के क्षेत्रों में सरकार को आवधिक सिफारिशें की थीं। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, सूचना का अधिकार अधिनियम, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, मिड डे मील स्कीम, जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीनीकरण मिशन और राष्ट्रीय पुनर्वास नीति, एनएसी की सिफारिशों में से हैं जिनपर आधिकारिक कार्रवाई की गई है।

निजी जीवन

पूरा नाम सोनिया गांधी
जन्म तिथि 09 Dec 1946 (उम्र 74)
जन्म स्थान विसेंज़ा, इटली
पार्टी का नाम Indian National Congress
शिक्षा Others
व्यवसाय राजनीतिज्ञ
पिता का नाम स्टीफानो माइनो
माता का नाम पाओला माइनो
जीवनसाथी का नाम स्वर्गीय श्री राजीव गांधी
जीवनसाथी का व्यवसाय पूर्व प्रधान मंत्री
संतान 1 पुत्र 1 पुत्री

सम्पर्क

स्थाई पता 40, जनपथ, नई दिल्ली, वर्तमान में रायबरेली में
वर्तमान पता 10, जनपथ, नई दिल्ली - 110 011
सम्‍पर्क नंबर 07839306400, 05352005599, :�+91 2379 2263,�2301 9080
ई-मेल raebareli.inc@gmail.com, soniagandhi@sansad.nic.in

रोचक तथ्‍य

1) अपने बचपन में, वे फुटबॉल में विशेष रुचि थी और वे अपने पड़ोस के बच्चों के साथ फुटबॉल खेलती थी। अपनी शादी से पहले, वे वेलिंगटन क्रिसेंट हाउस में बच्चन परिवार के साथ रही थीं।

2) 26 जनवरी 1968 (भारत गणराज्य दिवस) को सोनिया की राजीव से सगाई हुई थीं और 25 फरवरी 1968 को वसंत पंचमी के दिन उनका विवाह हुआ, कई दशक पहले इसी दिन इंदिरा ने फिरोज गांधी से शादी की थी।

3) उनके मेहंदी समारोह (शादी से एक दिन पहले) बच्चन परिवार के घर में हुआ था।

4) अपनी शादी से पहले वे अच्छी तरह से फ्रेंच जानती थी और विवाह के बाद उन्होंने हिंदी सीखी, शुरुआत में घर पर एक शिक्षक के साथ और बाद में एक संस्थान में।

5) उन्होंने दो किताबें लिखी हैं - राजीव और राजीव की दुनिया। उन्होंने 1922 और 1964 के बीच पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बीच आदान-प्रदान किए गए दो पत्रों का संपादन कियाए जिनके शीर्षक "फ्रीडम्स डाॅटर" और "टू अलोन, टू टुगेदर" है।

6) वे पर्यावरण से संबंधित मुद्दों, वंचित लोगों, विशेष रूप से महिलाओं, और बच्चों के कल्याण से संबंधित मुद्दों में विशेष रूप से रूचि रखती है।

7) उनकी अन्य रुचियों में समकालीन भारत को पढ़ना, शास्त्रीय और जनजातीय कलाए भारतीय हथकरघा और हस्तशिल्प और लोक तथा शास्त्रीय संगीत दोनों शामिल हैं। उन्होंने नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय से आॅयल पेंटिंग्स के संरक्षण में डिप्लोमा प्राप्त किया है।

राजनीतिक घटनाक्रम

  • 2014
    2014 के लोकसभा चुनावों में, उन्होंने चौथे कार्यकाल के लिए रायबरेली से लोकसभा सीट जीती।
  • 2009
    2009 के लोकसभा चुनावों में, उन्हें तीसरे कार्यकाल के लिए रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से फिर से निर्वाचित किया गया था।
  • 2006
    वे अपने निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली उत्तर प्रदेश से फिर से निर्वाचित हुईं।
  • 2004
    2004 के लोकसभा चुनावों में, उन्होंने रायबरेली उत्तर प्रदेश से लोकसभा सीट जीती। 16 मई 2004 को, उन्हें संयुक्त राष्ट्र प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) नामक 15-पार्टी गठबंधन सरकार का नेता चुना गया।
  • 1999
    उन्होंने अमेठी उत्तर प्रदेश और बेल्लारी कर्नाटक से लोकसभा चुनाव लड़े और दोनों सीटें जीतीं।
  • 1999
    वे 13 वीं लोकसभा में विपक्ष की नेता चुनी गई।
  • 1998
    वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पार्टी नेता बन गईं।
  • 1997
    सोनिया गांधी एक प्राथमिक सदस्य के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गई।
शुद्ध संपत्ति9.29 CRORE
सम्पत्ति9.29 CRORE
उत्तरदायित्वN/A

Disclaimer: The information relating to the candidate is an archive based on the self-declared affidavit filed at the time of elections. The current status may be different. For the latest on the candidate kindly refer to the affidavit filed by the candidate with the Election Commission of India in the recent election.

सोशल

एल्बम

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X