• search
होम
 » 
राजनेता
 » 
अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल

जीवनी

अरविंद केजरीवाल भारतीय राजनीति में एक लोकप्रिय राजनेता और लोकप्रिय सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनका जन्म हरियाणा के एक सुदूरवर्ती गाँव में हुआ था। बचपन से एक उज्ज्वल छात्र के रूप में, अरविंद ने पहले प्रयास में ही परीक्षा उत्तीर्ण की और पश्चिम बंगाल में आईआईटी खड़गपुर में दाखिला लिया और उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग को चुना। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने टाटा स्टील में नौकरी हासिल की, लेकिन जल्दी ही दिल की मानते हुए उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। उन्हें दो महीने तक मदर टेरेसा के साथ उनके कालीघाट आश्रम में काम करने का अवसर मिला। उन्होंने 1993 में सिविल सेवा परीक्षा पास की और भारतीय राजस्व सेवा में शामिल हो गए। 1995 में उन्होंने अपनी 1993 की आईआरएस बैच की सुनीता से शादी की।

उनका सामाजिक जीवन तब उभरा जब उन्होंने 1999 में नकली राशन कार्ड घोटाले को उजागर करने के लिए 'परिवर्तन' नामक एक आंदोलन की स्थापना की और आयकर, बिजली और खाद्य राशन से जुड़े मामलों में दिल्ली के नागरिकों की सहायता की। सामाजिक कारणों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिएए उन्होंने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया 2006 में और पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना की।

केजरीवाल की लोकप्रियता 2010 में बढ़ गई जब उन्होंने 2010 के शुरू में जन लोकपाल बिल को पारित करने के लिए प्रचार करते हुए प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के साथ खुद को जोड़ा। अन्ना हजारे के साथ उनके मतभेद लोकप्रिय हुआ कि भारत के खिलाफ भ्रष्टाचार आंदोलन का राजनीतिकरण करना है या नहीं। आम आदमी पार्टी (आप) नाम से अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी की स्थापना की और 2013 में दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा और उनकी पार्टी ने 70 में से 28 सीटें जीतीं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से सशर्त समर्थन के साथ, उन्होंने सरकार बनाई और दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। लेकिन सिर्फ 49 दिनों में उन्होंने जन लोकपाल की तालिका में विफलता का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया।

दिल्ली में वर्तमान में प्रचलित शासन के साथ, उन्होंने भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से 16 वीं लोकसभा चुनाव में चुनाव लड़ा और हार गए। उनकी पार्टी ने 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा और 70 सीटों में से 67 सीटों पर जीत हासिल की। उन्होंने दिल्ली केजरीवाल की लोकप्रियता 2010 में बढ़ गई जब उन्होंने 2010 के शुरू में जन लोकपाल बिल को पारित करने के लिए प्रचार करते हुए प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के साथ खुद को जोड़ा। अन्ना हजारे के साथ उनके मतभेद लोकप्रिय हुआ कि भारत के खिलाफ भ्रष्टाचार आंदोलन का राजनीतिकरण करना है या नहीं के 7 वें मुख्यमंत्री के रूप में फिर से कार्यभार संभाला।

अपने अद्वितीय राजनीतिक विचारों और सार्वजनिक सेवा के लिए उत्साह के साथ, केजरीवाल भारतीय राजनीति में कद रखते हैं।

निजी जीवन

पूरा नाम अरविंद केजरीवाल
जन्म तिथि 16 Aug 1968 (उम्र 52)
जन्म स्थान सिवानी, भिवानी जिला, हरियाणा, भारत
पार्टी का नाम Aam Aadmi Party
शिक्षा Graduate Professional
व्यवसाय कार्यकर्ता, राजनेता
पिता का नाम गोबिंद राम केजरीवाल
माता का नाम गीता देवी
जीवनसाथी का नाम सुनीता केजरीवाल
जीवनसाथी का व्यवसाय भारतीय राजस्व अधिकारी
संतान 1 पुत्र 1 पुत्री

सम्पर्क

स्थाई पता 87 ब्लॉक, बी.के.दत्त कॉलोनी नई दिल्ली -110001
वर्तमान पता बंगला नंबर 6, फ्लैग स्टाफ रोड, सिविल लाइंस, दिल्ली।
सम्‍पर्क नंबर 9911576726
ई-मेल parivartanindia@gmail.com
वेबसाइट http://aamaadmiparty.org/
सोशल

रोचक तथ्‍य

अरविंद केजरीवाल सादगी में विश्वास करते हैं और शाकाहारी हैं। अध्ययनशील होने के अलावा, वे बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के प्रशंसक हैं। उन्हें कॉमेडी फिल्में देखना पसंद है। उन्हें अपना हर काम खुद करना पसंद है। यहां तक कि अपने कार्यस्थल पर, उन्होंने चपरासी की सेवा का उपयोग करने से इनकार कर दिया और व्यक्तिगत रूप से अपने डेस्क को साफ किया। केजरीवाल अपने बच्चों का जन्मदिन नहीं मनाते हैं।

राजनीतिक घटनाक्रम

  • 2015
    उन्होंने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में शानदार जीत के लिए आम आदमी पार्टी का नेतृत्व किया और 14 फरवरी 2015 को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
  • 2014
    उन्होंने भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से 16 वें लोक सभा चुनाव में चुनाव लड़ा और लगभग 370,000 मतों के अंतर से हार गए।
  • 2013
    केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने 2013 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में अपनी चुनावी शुरुआत की, जहाँ वह 70 सीटों में से 28 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। समग्र बहुमत प्राप्त नहीं करने वाली आम आदमी पार्टी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से सशर्त समर्थन के साथ अल्पसंख्यक सरकार बनाई। अरविंद केजरीवाल ने 28 दिसंबर, 2013 को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। फरवरी 2014 को केजरीवाल के पद से इस्तीफा देने तक यह पार्टी 49 दिनों तक सत्ता में रही।
  • 2012
    अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की शुरुआत की। यह एक भारतीय राजनीतिक पार्टी है, जिसे औपचारिक रूप से 26 नवंबर 2012 को लॉन्च किया गया था, यह 2011 के बाद से एक जन लोकपाल बिल की मांग कर रहे लोकप्रिय इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन का राजनीतिकरण करने या न करने के संबंध में अरविंद केजरीवाल और अन्ना हजारे के बीच मतभेदों के बाद अस्तित्व में आई। हजारे चाहते थे कि आंदोलन को राजनीतिक रूप से निरंकुश बना रहना चाहिए जबकि केजरीवाल ने महसूस किया कि आंदोलन की विफलता के कारण प्रत्यक्ष राजनीतिक भागीदारी की आवश्यकता थी।

पूर्व इतिहास

  • 2012
    उन्होंने स्वराज नामक एक पुस्तक प्रकाशित की जिसमें भ्रष्टाचार और भारतीय लोकतंत्र की स्थिति पर उनके विचार हैं।
  • 2006
    उन्होंने आयकर विभाग में संयुक्त आयुक्त के रूप में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और पुरस्कार राशि के साथ एक कोष बनाया और 'पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन' नामक एक गैर सरकारी संगठन की स्थापना की।
  • 1999
    केजरीवाल ने बिजली, आयकर और खाद्य राशन से जुड़े मामलों में नागरिकों की सहायता करने के उद्देश्य से एक गैर सरकारी संगठन, परिवर्तन की स्थापना की।
  • 1995
    उन्होंने 1993 बैच की आईआरएस अधिकारी सुनीता से शादी की।
  • 1993
    उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास की और भारतीय राजस्व सेवा में शामिल हो गए।
  • 1989
    अरविंद केजरीवाल ने 1989 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया।
शुद्ध संपत्ति1.69 CRORE
सम्पत्ति2.1 CRORE
उत्तरदायित्व41 LAKHS

Disclaimer: The information relating to the candidate is an archive based on the self-declared affidavit filed at the time of elections. The current status may be different. For the latest on the candidate kindly refer to the affidavit filed by the candidate with the Election Commission of India in the recent election.

सोशल

एल्बम

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Yes No
Settings X