• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Varanasi Airport पर अधिकारियों ने Dog को माला पहनाकर किया स्वागत, देखने वाले बजाते रहे ताली - Video

Varanasi Airport पर तैनात सीआईएसफ के डॉग स्क्वायड में शुक्रवार को दो नए श्वानों को शामिल किया गया। इन श्वानों को रहने के लिए एक करोड़ का कैनल भी बनवाया गया है, कैनल का भी शुक्रवार को उद्घाटन किया गया।
Google Oneindia News

Varanasi Airport की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए आज सीआईएसफ के डॉग स्क्वायड में दो नए श्वानों को शामिल किया गया। अभी तक सीआईएसएफ की डॉग स्‍क्‍वायड टीम में मात्र दो श्वान थे। अब दो नए श्वान आ जाने के बाद श्वानों की संख्या चार हो गई। इस दौरान दोनों नए श्वानों को अधिकारियों द्वारा कॉलर और माला पहनाया गया।

एक करोड़ के बंगले में रहेंगे डॉग

एक करोड़ के बंगले में रहेंगे डॉग

यह भी बता दें कि वाराणसी एयरपोर्ट पर श्वानों के रहने के लिए एक करोड़ रुपए का डॉग कैनल बनवाया गया है। इस डॉग कैनल को बनवाने के लिए वर्ष 2020 में ही टेंडर जारी किया गया था। कोविड के चलते कार्य धीमी गति से हुए जिसके चलते निर्माण होने में समय लगा। श्वानों के रहने के लिए बनाया गया कैनल पूरी तरह वातानुकूलित है और कई उपकरण भी लगाए गए हैं। इसके अलावा श्वानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसका भी ध्यान रखा गया है। शुक्रवार को सीआईएसएफ के डीआईजी और वाराणसी एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल द्वारा दोनों नए श्वानों को डाॅग स्क्वायड में शामिल करने के साथ ही डॉग कैनल का भी उद्घाटन किया गया।

पिछले साल जिमी और जॉनी हुए थे रिटायर

पिछले साल जिमी और जॉनी हुए थे रिटायर

वाराणसी एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के पास इनके पहले जिमी और जॉनी नामक दो डॉग थे। वर्ष 2021 में दोनों रिटायर हो गए। जिमी और जानी के रिटायर होने से पहले ही चार पपेट(कुत्त के बच्‍चों) को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा खरीदा गया था और उनकी ट्रेनिंग रांची में कराई गई। जिसमें दो डॉग पिछले साल एयरपोर्ट पर आ गए थे लेकिन दो शुक्रवार को आए। सीआईएसफ सीनियर कमांडेंट अजय सिंह ने बताया कि डॉग स्क्वायड में दो नए डॉग को शामिल किया गया है। दो नए डॉग शामिल हो जाने के बाद एयरपोर्ट के किसी भी स्थान पर प्रतिबंधित सामग्री मिलने की सूचना के बाद डॉग स्क्वायड टीम द्वारा तत्काल पहुंचकर जांच-पड़ताल किया जा सकेगा।

एयरपोर्ट पर है हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था

एयरपोर्ट पर है हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र समेत पूरे पूर्वांचल को हवाई मार्ग से जोड़ने वाला एकमात्र इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने के चलते वाराणसी एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर पिछले 5 वर्षों में कई बदलाव किए गए हैं। वर्ष 2018 में वाराणसी एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसफ की बीडीडीएस टीम को एक करोड़ 60 लाख रुपए की हाईटेक रिमोट ऑपरेटेड वेहिकल (आरओवी) मशीन सौंपी गई थी, जिसका इस्तेमाल किया जा रहा है। आरओवी मशीन को रिमोट से ऑपरेट किया जाता है और इनकी कवरेज क्षमता 500 मीटर तक है। इस मशीन के द्वारा 10 किलो वजनी सामान या बैग को आसानी से उठाया जा सकता है। एयरपोर्ट पर कई बार लावारिस बैग मिलने की स्थिति में इसी मशीन का इस्तेमाल किया जाता है।

Varanasi Airport पर अगले साल अकासा एयर की इंट्री, एयरलाइंस द्वारा रूट सर्वे जारीVaranasi Airport पर अगले साल अकासा एयर की इंट्री, एयरलाइंस द्वारा रूट सर्वे जारी

Comments
English summary
Two dogs joined the dog squad team CISF Varanasi Airport
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X