India
  • search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

यूजीसी के चेयरमैन बोले - 2023 से पूरे देश में डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी शुरूआत, घर बैठे मिलेगी डिग्री

|
Google Oneindia News

वाराणसी, 5 जुलाई : वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 400 से अधिक शिक्षाविदों के साथ 3 बजे तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। इस शिक्षा समागम का आयोजन यूजीसी द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम के बारे में मीडिया को जानकारी देने के लिये बुधवार को काशी हिंदू विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. एसके जैन और यूजीसी के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस किया।

Varanasi BHU

डिजिटल एजुकेशन को दिया जायेगा बढ़ावा

प्रो. एम जगदीश ने कहा कि तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम में नई शिक्षा नीति को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा और समीक्षा की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में डिजिटल एजुकेशन को भी बढ़ावा दिया जाएगा। 2023 से पूरे देश में डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत कर दी जाएगी। डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत हो जाने से कोई भी छात्र कहीं से कंप्यूटर खोल कर पढ़ाई कर सकता है और घर बैठे डिप्लोमा और डिग्री भी पा सकता है।

कम दाम पर छात्रों को उपलब्ध कराए जाएंगे डिवाइस

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की समस्या नहीं है। देश में 100 मिलीयन लोगों के पास ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की सुविधा है। ऐसे में इंटरनेट और बिजली की समस्या नहीं हो सकती। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कंप्यूटर अन्य डिवाइस को लेकर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में प्रयास किया जाएगा कि कम दाम पर छात्रों को यह सभी डिवाइस उपलब्ध हो सकें।

12वीं पास कोई भी छात्र ले सकता है एडमिशन

उन्होंने कहा कि डीजल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 12वीं पास कोई भी छात्र एडमिशन ले सकता है। जितनी सुविधाएं वर्तमान समय में यूनिवर्सिटी में मिल रही हैं उतनी सुविधाएं डिजिटल यूनिवर्सिटी में भी मिलेंगी। जितना जेएनयू और बीएचयू की डिग्री और डिप्लोमा का महत्व रहेगा उतना ही डिजिटल यूनिवर्सिटी का भी महत्व रहेगा।

ये भी पढ़ें - डिप्टी CM केशव मौर्य ने पेश किया अपना रिपोर्ट कॉर्ड, जानिए 100 दिन में पूरे किए ये 5 बड़े काम

Comments
English summary
digital university will be started across the country from 2023
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X