• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Agniveer Bharti: देश सेवा के लिए दौड़े युवा, पहले दिन काशी में गोरखपुर के युवाओं ने लगाई दौड़

Agniveer Bharti के लिए वाराणसी के छावनी क्षेत्र में स्थित रणबांकुरे मैदान में बुधवार से भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो गई, बुधवार को गोरखपुर के अभ्यर्थियों को शामिल किया गया
Google Oneindia News

वाराणसी में Agniveer Bharti योजना के तहत युवाओं की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। बुधवार की सुबह में वाराणसी के छावनी क्षेत्र में स्थित रणबांकुरे मैदान में गोरखपुर के चौरी चौरा और बांसगांव तहसील क्षेत्र के रहने वाले 3903 युवाओं ने दौड़ लगाई। बुधवार से प्रारंभ हुई यह भर्ती 6 दिसंबर तक चलेगी, जिसमें वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, सोनभद्र, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, जौनपुर आदि कुल 12 जनपदों के 1 लाख 43 हजार 286 अपनी किस्मत आजमाएंगे।

400 मीटर ट्रैक के लगाने हैं 4 चक्‍कर

400 मीटर ट्रैक के लगाने हैं 4 चक्‍कर

वाराणसी की छावनी क्षेत्र में स्थित रणबांकुरे मैदान में जहां पर यह भर्ती हो रही है वहां पर 400 मीटर का सर्किल बनाया गया है। इस सर्किल अर्थात मैदान में अग्निवीर भर्ती के लिए शामिल होने वाले युवाओं को 4 चक्‍कर अर्थात 1600 मीटर दौड़ लगानी है। रैली भर्ती को लेकर मंगलवार को पूरी कर ली गई थी। मंगलवार रात में ही काफी संख्या में अभ्यर्थी छावनी क्षेत्र में पहुंच गए थे और सुबह 6 बजे से भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। मैदान में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों के पहचान पत्र और दस्तावेजों की जांच की गई। इसके बाद नशे आदि की जांच की गई और फिर हाइट चेकिंग बूथ से गुजरते हुए अभ्यर्थियों को मैदान में प्रवेश करने की अनुमति दी गई।

बाहरी लोगों के प्रवेश पर लगी रोक

बाहरी लोगों के प्रवेश पर लगी रोक

भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने के बाद वाराणसी के छावनी क्षेत्र और रणबांकुरे स्टेडियम में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सेना भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो जाने के दौरान अब छावनी क्षेत्र के इलाके में या रणबांकुरे स्टेडियम के इर्द-गिर्द किसी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आने वाले अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासनिक व्यवस्था भी पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त है। छावनी क्षेत्र और रेलवे स्टेशन के आसपास कुल मिलाकर 800 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पूर्व में सेना भर्ती के दौरान की घटनाओं को देखते हुए अभ्यर्थियों से अपील की जा रही है कि किसी प्रकार से माहौल खराब करने का प्रयास ना करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जालसाज के बहकावे में ना आएं अभ्यर्थी

जालसाज के बहकावे में ना आएं अभ्यर्थी

सेना भर्ती कार्यालय द्वारा लगातार इसके बारे में अभ्यर्थियों को जागरुक किया जा रहा है कि किसी भी जालसाज के बहकावे में ना आए यदि वे योग्य होंगे तो ही वे भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। शारीरिक और लिखित परीक्षा में फेल होने वाले या शारीरिक रूप से अनफीट अभ्यार्थी किसी भी कीमत पर अगली प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल ऋषि दुबे ने बताया कि यदि किसी अभ्यर्थी को इस तरह का लालच दिया जा रहा है तो इसके बारे में अभ्यर्थी तत्काल सेना भर्ती कार्यालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

गुरुवार को दौड़ेंगे 3773 अभ्यर्थी

गुरुवार को दौड़ेंगे 3773 अभ्यर्थी

अग्निवीर रैली भर्ती के शुरू हो जाने के बाद गुरुवार को भी गोरखपुर जिले के ही अभ्यर्थी भर्ती में हिस्सा लेंगे। गुरुवार को गोरखपुर जिले के गोला और सहजनवा तहसील के 3773 अभ्यर्थियों को भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा । अभ्यर्थियों के आवागमन को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर भी अलर्ट जारी किया गया है। रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी को अलर्ट किया गया है इसके अलावा बस स्टैंड और बाहरी क्षेत्रों में भी भारी संख्या में फोर्स की तैनाती की गई है।

कल से शुरू होगी Agniveer Bharti, पहले दिन चौरी-चौरा व बांसगांव से 3903 अभ्यर्थी होंगे शामिलकल से शुरू होगी Agniveer Bharti, पहले दिन चौरी-चौरा व बांसगांव से 3903 अभ्यर्थी होंगे शामिल

Comments
English summary
Agniveer Bharti: Youth of Gorakhpur ran in Varanasi to serve the country
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X