• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तराखंड में आज से तीन दिनों तक हिमपात और बारिश होने की आशंका, Alert जारी

|

Uttarakhand likely to witness snow and rain for 2 days starting today: पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में हैं, बारिश की वजह से गलन बढ़ गई है तो वहीं उत्तराखंड में हिमपात की आशंका है, जिसने राज्यवासियों की चिंता बढ़ा दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून ने चेतावनी देते हुए कहा है कि उत्तराखंड में आज से तीन दिनों तक हिमपात और बारिश होने की आशंका है इसलिए सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में भारी बारिश बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे पड़ने की आशंका है तो वहीं 4-5 जनवरी को भी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब में भारी बारिश और ओले गिरने की पूरी आशंका है।

हिमपात की आशंका व्यक्त

हिमपात की आशंका व्यक्त

वैसे जहां मौसम ने एक तरफ हिमपात की आशंका व्यक्त की है वहीं दूसरी ओर मसूरी समेत राज्य के कई इलाकों में बर्फबारी भी जारी है, जिससे सैलानी काफी खुश हैं। हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस बार सैलानियों की संख्या ज्यादा नहीं है लेकिन नए साल की छुट्टियां मनाने पहुंचे पर्यटकों के लिए कुदरत का तोहफा काफी अमूल्य है।

बर्फबारी का ये सिलसिला जारी रहेगा

बर्फबारी का ये सिलसिला जारी रहेगा

मौसम विभाग ने कहा है कि बर्फबारी का ये सिलसिला अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा और लोग बर्फबारी का आनंद उठा सकते हैं। केवल उत्तराखंड ही नहीं हिमाचल और कश्मीर का भी यही हाल है।

भयंकर ठंड की चपेट में उत्तर भारत

भयंकर ठंड की चपेट में उत्तर भारत

वैसे आपको बता दें कि पूरा उत्तर भारत इस वक्त भयंकर ठंड की चपेट में हैं तो वहीं भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में आज सुबह से हल्की-हल्की बारिश हो रही है तो वहीं दूसरी ओर अमृतसर, पटियाला और अंबाला में घना कोहरा देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से लोगों का चलना-फिरना मुश्किल हो गया है।

क्या होता है हिमस्खलन?

क्या होता है हिमस्खलन?

दरअसल हिमस्खलन (avalanche) किसी ढलान वाली सतह पर बहुत तेज गति से होने वाले हिम के बहाव को कहते हैं। यह आमतौर पर किसी ऊंचे क्षेत्र में उपस्थित हिमपुंज में अचानक अस्थिरता पैदा होने से आरम्भ होते हैं। शुरु होने के बाद ढलान पर नीचे जाता हुआ हिम गति पकड़ने लगता है और इसमें बर्फ़ की और भी मात्रा शामिल होने लगती है।ये काफी भयानक होता है।

यह पढ़ें: ठंड से कांपा उत्तर भारत, दिल्ली-NCR में बारिश ने बढ़ाई गलन, इन राज्यों में अलर्ट जारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttarakhand likely to witness snow and rain for three days starting today. Heavy snowfall likely in higher reaches on 5th January: India Meteorological Department, Dehradun
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X