India
  • search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

अग्निपथ के विरोध में कांग्रेस का सत्याग्रह अब पूर्व सीएम हरीश रावत करेंगे पदयात्रा, ये है रणनीति

|
Google Oneindia News

देहरादून, 28 जून। कांग्रेस अग्निपथ को लेकर सत्याग्रह के बाद अब पदयात्रा कर विरोध दर्ज कराएगी। इसकी कमान पूर्व सीएम हरीश रावत ने संभाली है। जो कि वरिष्ठ नागरिकों के साथ एक गर्वनर हाउस तक पदयात्रा करेंगे। इसके साथ ही हरीश रावत ने अग्निपथ का चरणबद्ध तरीके से विरोध करने की रणनीति तैयार की है। इससे पूर्व कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में इस योजना का विरोध किया, जिसे कांग्रेसियों ने सत्याग्रह नाम दिया। अब पूर्व सीएम हरीश रावत सीनियर सिटीजन, महिलाओं, युवाओं और पूर्व सैनिकों के साथ मिलकर एक नया अभियान चलाने जा रहे हैं।

 Congresss satyagraha protest against Agneepath, former CM Harish Rawat will undertake padyatra,

पूरे प्रदेश में किया गया सत्याग्रह
केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदेश कांग्रेस ने सोमवार को सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में प्रदर्शन धरना व पुतला दहन किया। इसको कांग्रेस ने सत्याग्रह नाम दिया है। जिसका नेतृत्व प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा ने किया। इस दौरान पूर्व सीएम हरीश रावत सहित पार्टी के सभी सीनियर नेता और पदाधिकारी मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि ये योजना युवाओं के लिए अग्निपथ नहीं बल्कि बर्बादी का पथ है। अग्निपथ को युवाओं के साथ धोखा बताने के साथ ही उन्होंने इसे देशहित के भी खिलाफ बताया। इससे पहले हरीश रावत ने सोशल मीडिया में अपने कुछ दोस्तों का जिक्र करते हुए साझा किया कि उन्होंने सीनियर सिटीजन इनीशिएटिव अगेंस्ट अग्निपथ प्रारंभ किया है। अग्निपथ के विरुद्ध वरिष्ठ नागरिक अभियान, जिसमें 60 साल के ऊपर के लोग अपना प्रतीकात्मक विरोध दर्ज करेंगे। यह अभियान सर्वपक्षीय है, सर्वदलीय है। जो कि प्रदेश भर में किया जाएगा।
वरिष्ठ नागरिकों के साथ मिलकर हरीश रावत का विरोध
पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत बुधवार को चीड़बाग स्थित शौर्य स्थल (सैन्य धाम) के सामने से पद यात्रा ​करेंगे। इसकी शुरूआत वे वरिष्ठ नागरिकों के साथ गवर्नर हाउस तक करेंगे। जो कि अग्निपथ योजना के विरोध में है। हरीश रावत ने इस अभियान से जुड़ने के लिए सभी 60 साल या उससे ऊपर की उम्र के लोगों को आमंत्रित किया है। हरीश रावत का कहना है कि वरिष्ठ नागरिक अभियान के तहत कुछ उप अभियान भी प्रारंभ किए जाएंगे। एक तो प्रधानों का प्रधानमंत्री के नाम पाती का अभियान, जिसके लिए वे अपनी फेसबुक पर प्रारंभिक पत्र प्रधानगणों को लिख चुके हैं। इसके माध्यम से प्रधानगणों से अपील की गई है कि प्रधानमंत्री से कहें कि मेरे गांव के नौजवान का भविष्य बचाएं। दूसरा उप अभियान माताओं और बहनों की ओर से संचालित होगा कि "मोदी ज्यू म्यर च्यलक-म्यर भैक भविष्य बचाओ और अग्निपथ योजना कें वापस ल्यो"। इस अभियान में माता-बहनों को सम्मिलित किया गया है जो पीएम मोदी को वो पत्र लिखें और तीसरा उप अभियान, पूर्व सैनिकगण जो कि यह आग्रह करेंगे प्रधानमंत्री हमारे उत्तराखंड की सैन्य परंपरा का सम्मान करिए, उसकी रक्षा करिये। अग्निपथ,अग्निवीर योजना को वापस लीजिये।

भाजपा ने कांग्रेस पर किया पलटवार
भाजपा ने अग्निवीर योजना के विरोध में कांग्रेस के सत्याग्रह को सत्य से मुंह फेरने और युवाओं को बरगलाने वाला बताया है । पार्टी प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस के झूठे आरोपों का जबाब खुद उन 56 हज़ार से अधिक युवाओं ने दे दिया है जिन्होने मात्र 3 दिन में ही वायुसेना के अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन किया है। चौहान ने कहा कि कांग्रेस लंबे समय से सभी मुद्दों पर झूठ फैलाकर जनता को भरमाने की राजनीति करती आ रही है। कांग्रेस का अग्निवीर योजना के विरोध में किया गया सत्याग्रह भी इसी रणनीति का हिस्सा है।

ये भी पढ़ें-केदारनाथ और हेमकुंड के रोप-वे पर काम शुरू, 5 अन्य के लिए सर्वे शुरू, टूरिज्म विभाग का ये है रोडमैपये भी पढ़ें-केदारनाथ और हेमकुंड के रोप-वे पर काम शुरू, 5 अन्य के लिए सर्वे शुरू, टूरिज्म विभाग का ये है रोडमैप

Comments
English summary
Congress's satyagraha in protest against Agneepath, now former CM Harish Rawat will undertake padyatra, this is the strategy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X