अयोध्या में 100 मीटर उंची भगवान राम की मूर्ति लगवाने की तैयारी में योगी सरकार

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    Yogi Adityanath Government proposes Grant Statue of Lord Ram near Saryu River | वनइंडिया हिंदी

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। नया अयोध्या प्लान के तहत योगी सरकार अयोध्या के सरयू नदी के पास भगवान राम की विशालकाय मूर्ति बनवाने की योजना बना रही है। इस बाबत राज्य सरकार की ओर से पर्यटन राज्यपाल राम नाईक के सामने इसका प्रेजेंटेशन दी गई है। यह फैसला प्रदेश में पर्यटन विभाग की ओर से दिया गया है। इस योजना के तहत सरयू नदी के तट पर 100 मीटर की भगवान राम की विशालकाय मूर्ति बनाइ जाएगी। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरकार की ओर से जो स्लाइड शो दिखाया गया है उसमे भगव3न राम की 100 मीटर की मूर्ति रखने की बात कही गई है, हालांकि अभी इसपर अंतिम मुहर लगनी बाकी है। इस बाबत राजभवन की ओर से बकायदा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि पर्यटन विभाग के मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने इस प्रेजेंटेशन को बनाया है।

    एनजीटी की हरी झंडी का इंतजार

    एनजीटी की हरी झंडी का इंतजार


    इस प्रेजेंटेशन में 18 अक्टूबर को अयोध्या में होने वाले दीवाली समारोह के लिए कार्यक्रमों की भी जानकारी है, जिसे। इस कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पर्यटन मंत्री केज अलफोंस और व संस्कृति मंत्री महेश शर्मा भी हिस्सा लेंगे। इस विज्ञप्ति में कहा गया है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल की अनुमति मिलने के बाद इस मूर्ति को सरयू घाट पर बनाया जाएगा।

    तमाम योजनाओं पर चल रहा काम

    तमाम योजनाओं पर चल रहा काम

    इस मूर्ति के बारे में अवनीश अवस्थी ने बताया कि यह अभी कल्पनीय प्रोजेक्ट है और एनजीटी की मंजूरी के लिए पत्र भेजा गया है। मूर्ति के अलावा सरयू के तट पर राम कथा, गैलरी, दिगंबर अखाड़ा परिसर में ऑडिटोरियम सहित तमाम अन्य सुविधाओं को मुहैया कराने की भी योजना बनाई जा रही है। गौरतलब है कि अयोध्या के विकास के लिए राज्य सरकार ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को डीपीआर भेजी थी, जिसमें कुल खर्ज 195.89 करोड़ रुपए बताया गया था, जिसमें से केंद्र सरकार अभी तक कुल 133.70 करोड़ रुपए दे चुका है।

    दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारी जोरो पर

    दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारी जोरो पर


    आपको बता दें कि दीवाली के मौके पर 18 अक्टूबर को अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाएगा, जिसमे 1.71 लाख दीये राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे। जहां पर यह उत्सव हो रहा है वह विवादित स्थल से दो किलोमीटर दूर है। दीपोत्सव के अलावा पूरे शहर में शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। यह शोभा यात्रा भगवान राम के अयोध्या लौटने के तौर पर पर मनाई जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री आरती करेंगे और इंडोनेशिया व थाइलैंड से आए तमाम कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए तैयारी काफी जोर शोर से चल रही है।

    इसे भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: शामली के शुगर मिल में गैस रिसाव, 500 स्कूली बच्चे बीमार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Yogi government to built 100 meter huge statue of Lord Rama in Ayodhya .Presentation prepared by tourism department.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.