• search
keyboard_backspace

UP: श्रमिकों को तोहफा देने जा रही है योगी सरकार, जल्द होगी चिकित्सा सुविधा योजना में बढ़ोत्तरी

Google Oneindia News

लखनऊ। चिकित्सा सुविधा योजना के तहत उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को मिलने वाली सहायता राशि में जल्द ही बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। दरअसल, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रमिकों को चिकित्सा सुविधा योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि में 1000 रुपए की बढोत्तरी करने की तैयारी पर विचार कर रहे है। अभी तक इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को फिलहाल इलाज के लिए 3,000 रुपए तक की सरकारी सहायता दिए जाने का प्रावधान है।

Yogi government may increase the medical facility scheme of 1000 rupees by workers

बताया जा रहा है कि सरकार श्रमिकों के लिए सहायता राशि 3 हजार से 4 हजार रुपए की बढ़ोत्तरी करने जा रही है। ये सहायता बीमारी या दुर्घटना की स्थिति में जिन श्रमिकों को मजदूरी नहीं मिल पाती है उनके लिए यह योजना कुछ हद तक आर्थिक राहत प्रदान करती है। फिलहाल चिकित्सा सुविधा योजना में राशि बढ़ाए जाने पर और कितने धन की आवश्यकता होगी इसका आंकलन किया जा रहा है। जल्द प्रस्ताव तैयार मंजूरी के लिए कैबिनेट में भेजा जाएगा।

क्या है चिकित्सा सुविधा योजना?
'चिकित्सा सुविधा योजना' को उत्तर प्रदेश का श्रम विभाग संचालित करता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए श्रमिकों को श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है। इस योजना का लाभ उन्हीं श्रमिकों को मिलता है, जिनका रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग की वेबसाइट पर होता है। बता दें कि ज्‍यादातर श्रमिक दिहाड़ी मजदूरी पर जिंदगी बिताते हैं। निर्माण स्‍थल पर चोट या छोटी-मोटी बीमारी होने पर उनकी आमदनी रुक जाती है। स्‍कीम की मदद से उन्‍हें इलाज कराने के लिए मदद दी जाती है। चोट लगने या बीमारी होने की स्थिति में एकमुश्त 3,000 रुपए उनके बैंक खाते में डाले जाते हैं।

क्‍या है पात्रता?
चिकित्‍सा सुविधा योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक को उत्‍तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। साथ ही, योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। श्रमिक के पास अपना बैंक अकाउंट नंबर भी होना चाहिए। रजिस्‍ट्रेशन एक साल पुराना होना जरूरी है। अगर पति-पत्नी दोनों रजिस्‍टर्ड हैं और साथ आवेदन करते हैं तो पत्नी के खाते में तीन हजार रुपए भेजे जाएंगे।

यहां कर सकते है रजिस्ट्रेशन
इस योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिक का रजिस्‍टर्ड होना जरूरी है। इस लिंक http://upbocw.in/ पर क्लिक करके वे रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-सीएम योगी आदित्यनाथ ने की तीन वीरांगनाओं के नाम पर महिला पीएसी बटालियन की शुरुआतये भी पढ़ें:-सीएम योगी आदित्यनाथ ने की तीन वीरांगनाओं के नाम पर महिला पीएसी बटालियन की शुरुआत

Comments
English summary
Yogi government may increase the medical facility scheme of 1000 rupees by workers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X