मॉरीशस की तीन दिन की यात्रा पर योगी आदित्यनाथ, निवेश लाने पर रहेगा जोर

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज तीन दिवसीय दौरे पर मॉरीशस जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान वह स्थानीय प्रवासी भारतीय दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे और तमाम निवेशकों को प्रदेश में निवेश करने के लिए बात न्योता देंगे। मॉरीशस में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं, ऐसे में योगी आदित्यनाथ का यह दौरान प्रदेश में निवेश के लिहाज से अहम हो सकता है। राज्य सरकार के एक आला अधिकारी ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने योगी आदित्यनाथ से अपील की है कि वह मॉरीशस में प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के दौर पर जाएं। मुख्यमंत्री मुंबई एयरपोर्ट से सिंगापुर के लिए रवाना होंगे।

yogi adityanath

अहम कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

मॉरीशस में भारत के 36 भारतीय मजदूरों का गुट 1834 में गया था, जिसमें से पहला गुट 183 वर्ष पहले पहुंचा था। 2 नवंबर 1834 को पहली बार भारत के मजदूर यहां पहुंचे थे। इसके अलावा 100 वर्ष पहले ब्रिटिश सरकार ने यहां मजदूरों को भेजना बंद कर दिया था। ऐसे में इन दोनों अहम कार्यक्रमों में योगी आदित्यनाथ शिरकत करने पहुंच रहे हैं। इस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री मॉरीशस के उद्योगपतियों को उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए आमंत्रित करेंगे और निवेश लाने का प्रयास करेंगे। वह पर्यटन, संस्कृति आदि अहम क्षेत्रों में निवेश करने के लिए उद्योगपतियों को लुभाने की कोशिश करेंगे। वह यहां रहने वाले भारतीयों से अपनी जड़ों से जुड़े रहने की अपील करेंगे। भारत 2007 से मॉरीशस में गुड्स एंड सर्विसेज निर्यात करने वाला सबसे बड़ा देश है।

आपसी सहयोग बढ़ाने की करेंगे कोशिश

उत्तर प्रदेश के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इस दौरे के दौरान हम निवेशकों को यहां लाने की कोशिश करेंगे, साथ ही मॉरीशस के साथ पर्यटन और सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने की कोशिश करेंगे। इस दौरान अधिकारी दीवाली से पहले जो दीपक अयोध्या में जलाए गए थे उसे लेकर जाएंगे जोकि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री यहां रहने वाले भारतीयों को 2018 में लखनऊ में होने वाले तीसरे प्रवासी भारतीय दिवस के कार्यक्रम में शिरकत करने का न्योता देंगे।

मॉरीशस ने भारतीयों को बताया था भाई-बहन

भारत में मॉरीशस के हाई कमिश्नर जे गोबर्धन ने आगरा में 2016 में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में बोलते हुए कहा था कि गिरमिटियास यानि जो उत्तर प्रदेश के लोग यहां से ठेके के मजदूर के तौर पर मॉरीशस गए थे वह हमारे भाई-बहन हैं। आपको बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने अमेरिकी कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी ताकि प्रदेश में निवेश को लाया जा सके।

इसे भी पढ़ें- रेलवे लाया है खास स्कीम, इस तरह आप मुफ्त में कर सकते हैं सफर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi Adityanath leaves for Mauritius on three day visit to bring investment. He will attend the Regional Pravasi Bhartiya Divas event.
Please Wait while comments are loading...