बच्चों से परीक्षा में पूछे गए सवाल को सुनकर आपको हंसी के साथ गुस्सा भी आएगा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

हरदोई। सर्व शिक्षा अभियान के तहत छोटे छोटे बच्चों को किस तरह शिक्षित किया जा रहा है इसकी बानगी आप ऊपर के वीडियो में देख सकते हैं। दरअसल 11 सितम्बर से प्राथमिक और जूनियर विद्यालय में प्रथम शिक्षा सत्र परीक्षा शुरू हुई है। इसके तहत बच्चों ने अब तक क्या पढ़ा, उनमें कितनी योग्यता है और कितनी उनकी तैयारी है इस बात का अंदाजा लगाने के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। लेकिन परीक्षा तो हुई लेकिन इस का मजाक कैसे बना ये आप ऊपर के वीडियो में देख सकते है।

वीडियों में आप साफ देख सकते है कक्षा 04 के बच्चों को जो प्रश्न दिए गए उसमे 4 सवाल थे। जिसमें पहला सवाल तुम्हारे जिले की राजधानी क्या है ये पूछा गया है। सुबह 8 बजे से 1 बजे तक विद्यालय खुलने का वक्त होता है। इन दिनों परीक्षाएं चल रही थी तो मीडिया भी परीक्षाओ का जायजा लेने विद्यालय पहुंचा। ये विद्यालय शहर में मुख्यालय से महज 1 किलोमीटर की दूरी पर होगा। नाम है प्राथमिक विद्यालय रेलवेगंज प्रथम।

वक्त दोपहर का तक़रीबन 12 बजा होगा लेकिन टीचर और स्टूडेंट सभी नदारद थे। दो तीन मासूम बच्चे और ट्रेनिंग के लिए आई बीटीसी की छात्राएं स्कूल में जरूर थी। जानकारी करने पर पता चला परीक्षा थी हो गयी तो छुट्टी हो गयी। उसके बाद जब जायजी लिया गया तो बच्चो को ये तक पता नहीं था कि किस विषय की परीक्षा है और क्या उन्होंने लिखा है |

खैर ये तो हुई बच्चो की बात जब हम क्लास में घुसे तो एक सवाल ने चौंका कर रख दिया जो विद्यालय की मैडम ने अपने स्टूडेंट से परीक्षा में लिखने को कहा था और वो सवाल था की तुम्हारे जिले की राजधानी क्या है। हालंकि इस सवाल को जब अफसर खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय आरपी त्रिपाठी से पूछा गया तो उन्हने पहले इसे हंस कर हास्यपद बताया और जब हकीकत पता चली तो इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया और शिक्षक का मोरल डाउन होना या शैक्षिक स्तर में कमी होना बताया।  बरहाल कुछ भी हो। सवाल ये कि क्या इस तरह पढ़ेगा और इस ही तरह बढ़ेगा इण्डिया!

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
what is the capital of your district? asked in a hardoi primary school
Please Wait while comments are loading...