यूपी बोर्ड: सामूहिक नकल का वीडियो वायरल होने के बाद प्रिंसिपल सस्पेंड

Subscribe to Oneindia Hindi

आगरा। उत्तर प्रदेश के आगरा में पेपर के दौरान कॉलेज में अव्यवस्था पर प्रधानाचार्य को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन का कारण सिर्फ इतना है कि छात्राएं अपना प्रवेश पत्र पेपर शुरू होने के बाद खड़े होकर ले रही थी। मामला तहसील किरावली महात्मा कपिलदेव इंटर कालेज, अरहेरा का है। परीक्षा केंद्र का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि इस परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल कराई जा रही है।

अव्यवस्था को आधार बनाकर हुई कार्रवाई

अव्यवस्था को आधार बनाकर हुई कार्रवाई

शिक्षा विभाग ने वायरल वीडियो पर सफाई देते हुए कहा कि प्रधानाचार्य पर वीडियो में दिख रही अव्यवस्थाओं के चलते कार्रवाई की गई है। सामूहिक नकल कराने का आरोप गलत है, कुछ छात्राएं कक्ष निरीक्षक से प्रवेश पत्र लेने के लिए बात करती दिख रही हैं। प्रवेश पत्र के वितरण में की गई लापरवाही पर यह कार्रवाई की गई है। अगर सेंटर पर नकल करते हुए कोई भी छात्र या शिक्षक नकल कराने में संलिप्त पाया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।

सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा

सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा

परीक्षा सेंटरों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे सचल दल और कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था की गई है। वायरल वीडियो की जांच कराई जा रही है। नकल से संबंधित कोई भी प्रमाण मिलते हैं तो केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हलांकि वीडियो में दिख रही अव्यवस्थाओं की तस्वीर को शिक्षा विभाग ने स्वीकार कर लिया है।

वीडियो वायरल होने पर कार्रवाई

वीडियो वायरल होने पर कार्रवाई

आगरा मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक अरविन्द कुमार पाण्डेय ने बताया कि हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं जिनसे निगरानी हो रही है और मॉनिटरिंग की जा रही है। 6 तारीख का वीडियो है जिसे कल देखा गया और देखते ही कार्रवाई कर दी गई। नकल नहीं थी, वह अव्यवस्था थी जिसके लिए कार्रवाई कर दी गई है और कड़ी चेतावनी भी दी गई है कि दोबारा इस तरह की घटना ना हो।

Read Also: हरदोई में यूपी बोर्ड का इंग्लिश पेपर लीक, परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक धराया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Video of cheating in UP Board exam viral, principal suspended.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.