• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Uttar Pradesh: तिहाड़ जेल के "मसाज वीडियो" ने उड़ाई UP सरकार की नींद, उठाया ये कदम

यूपी में मसाज का वीडियो वायरल होने के बाद से यूपी सरकार अलर्ट हो गई है। उसने यूपी की सभी जेलों में निगरानी बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं।
Google Oneindia News

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन का तिहाड़ सेंट्रल जेल में एक बलात्कार के आरोपी द्वारा मसाज करवाते हुए एक वीडियो वायरल होने के बाद अपने वीवीआईपी कैदियों की सुरक्षा को और बढ़ा दिया है। दरअसल यूपी में हमेशा ही कैदियों को लेकर तरह तरह की खबरें सामने आती रहती हैं। कैदियों की कुख्यात गतिविधियों के लिए जानी जाने वाली यूपी की जेलों में वीवीआईपी कैदियों पर निगरानी तेज कर दी गई है।

यूपी की जेलों की बढ़ाई गई निगरानी

यूपी की जेलों की बढ़ाई गई निगरानी

राज्य की सभी 72 जेलों और उप-जेलों में चौबीसों घंटे वीडियो निगरानी बढ़ा दी गई है। इनमें नैनी सेंट्रल जेल, लखनऊ जेल, गौतम बौद्ध नगर जेल और अन्य महत्वपूर्ण जेल शामिल हैं, जहां कुख्यात अपराधी और संदिग्ध आतंकवादी, एक पूर्व मंत्री और अन्य वीवीआईपीएस के साथ बंद हैं, एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने कहा। जेल अधिकारियों से कहा गया है कि जेल मैनुअल में निर्धारित नियमों के अलावा जेल के अंदर कुछ भी करने की अनुमति न दें।

नामी कैदियों पर रहेगी सरकार की नजर

नामी कैदियों पर रहेगी सरकार की नजर

यूपी की जेलें पहले भी कैदियों की कुख्यात गतिविधियों के लिए जानी जाती रही हैं। इनमें 9 जुलाई, 2018 को एक अन्य गैंगस्टर सुनील राठी द्वारा जेल में बंद गैंगस्टर प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ ​​'मुन्ना बजरंगी' की हत्या और मई 2021 को चित्रकूट जेल में गोलीबारी के दौरान तीन गैंगस्टरों की हत्या शामिल है। इसके अलावा, कैदियों के पार्टी करने, शराब पीने के वीडियो भी शामिल हैं। और जेल के अंदर से जबरन वसूली करने वाले कॉल पहले भी वायरल हो चुके थे। इसके अलावा, अतीक अहमद के गुर्गों द्वारा एक व्यवसायी का अपहरण कर लिया गया और देवरिया जेल ले जाया गया, जहां उसे अप्रैल 2019 में प्रताड़ित किया गया।

जेल में बंद बाहुबियों-नौकरशाहों-गैंगस्टरों की निगरानी

जेल में बंद बाहुबियों-नौकरशाहों-गैंगस्टरों की निगरानी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने जोर देकर कहा, "जेल अधिकारियों को जेलों में बंद राजनेताओं, नौकरशाहों, माफियाओं, खूंखार गैंगस्टरों और आतंकवादी संदिग्धों की एक सूची बनाए रखने और उनकी गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें कोई विशेष सुविधा प्रदान न की जाए।" जेल प्रशासन और सुधार सेवा मुख्यालय के अधिकारियों ने कहा कि राज्य भर की जेलों में निगरानी तेज करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

प्रयाग के नैनी सेंट्रल जेल में बंद कुख्यात कैदी राडार पर

प्रयाग के नैनी सेंट्रल जेल में बंद कुख्यात कैदी राडार पर

इसी तरह, नैनी सेंट्रल जेल में लगभग 4,300 कैदी हैं, जिनमें जम्मू-कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों के आतंकवादी, नक्सली, माफिया, गैंगस्टर, साइको सीरियल किलर आदि शामिल हैं। इसके अलावा, कई राजनीतिक नेता भी नैनी सेंट्रल जेल में विभिन्न मामलों में बंद हैं। उन्हें। सूची में फूलपुर के पूर्व सांसद कपिलमुनि करवरिया और उनके छोटे भाई (पूर्व एमएलसी) सूरजभान करवरिया शामिल हैं। घोसी सांसद अतुल राय और पूर्व मंत्री अंगद यादव भी इसी जेल में बंद हैं. प्रशासन ने इन्हें अलग बैरक में रखा है।

ड्रोन कैमरों से भी रखी जा रही जेलों पर नजर

ड्रोन कैमरों से भी रखी जा रही जेलों पर नजर

मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी (विधायक) सुरक्षा कारणों से चित्रकूट जेल में बंद हैं। नैनी सेंट्रल जेल के एक अधिकारी ने कहा कि जेल मैनुअल के मुताबिक बंदियों की सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। ऐसे बंदियों की सूची बनाकर उनका सत्यापन किया जा रहा है। इससे पहले, लखनऊ, गौतम बौद्ध नगर, आजमगढ़, चित्रकूट और बरेली सहित पांच जिला जेलों को पहले से ही 24x7 निगरानी रखने के लिए उन्नत सुविधाओं से लैस किया गया था। एक अन्य जेल अधिकारी ने बताया कि इन जेलों में ड्रोन कैमरे से लेकर डीप सर्च मेटल डिटेक्टर तक के इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ें-Mainpuri Bypolls: SP-BJPकी जीत BSP मतदाताओं के सहारे, जानिए कैसे समीकरण बदल सकते हैं मायावती के वोटर्सयह भी पढ़ें-Mainpuri Bypolls: SP-BJPकी जीत BSP मतदाताओं के सहारे, जानिए कैसे समीकरण बदल सकते हैं मायावती के वोटर्स

Comments
English summary
Uttar Pradesh: Tihar Jail's "Massage Video" made UP government sleepless
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X