• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

आजादी का अमृत महोत्सव; UP सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए ये दिशा निर्देश, जानिए

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 09 अगस्त: उत्तर प्रदेश में आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर यूपी के मुख्य सचिव डीएस मिश्रा ने सभी जिलाधिकारियों निर्देश जारी किया है। मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि 15 अगस्त को सभी स्कूल खुले रहेंगे और स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े ध्वजारोहण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। इसके अलावा आजादी से जुड़े सभी सरकारी भवनों और स्मारकों को तिरंगे से सजाया जाएगा। इसमें लापरवाही बरतने पर स्कूलों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

तिरंगा

मुख्य सचिव ने कहा कि 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह और 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाया जाएगा। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के बीच राष्ट्र के प्रति प्रेम पैदा करना और सम्मान पैदा करना है। 15 अगस्त को सुबह 8 बजे सभी सरकारी, गैर सरकारी भवनों में राष्ट्रगान के हस्ताक्षर के साथ ध्वजारोहण होना है. सभी सरकारी, गैर-सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयाँ आदि खुले रहेंगे और ध्वजारोहण करना चाहिए।

दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि ऐसे स्थानों पर खादी का झंडा फहराना चाहिए और 'देशभक्ति' से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करना चाहिए। सभी स्कूलों और कॉलोनियों में राष्ट्रवाद के गीतों के साथ प्रभात फेरी निकाली जानी चाहिए।

छात्रों को स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास के बारे में बताएं

इसके अलावा सभी शिक्षण संस्थानों को ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए जहां राष्ट्रगान गाया जाता है। छात्रों को स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास के बारे में बताया जाना चाहिए और स्वतंत्रता सेनानियों, विशेष रूप से स्थानीय लोगों और शहीद हुए लोगों की कहानियों को सुनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा नाटक, चर्चा, वाद-विवाद, प्रदर्शनियां, निबंध लेखन प्रतियोगिताएं आदि आयोजित की जानी चाहिए जिससे देशभक्ति की भावना पैदा हो। खेल विभाग भी इस दिन विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन करेगा। स्वतंत्रता दिवस से दो दिन पहले युवक और महिला मंगल दल के सदस्यों के लिए मैराथन का आयोजन किया जाए।

किसानों को बांटे तिरंगे

दुर्गाशंकर ने कहा है कि कृषि विज्ञान केंद्र 75-75 किसानों को पौधे और तिरंगे बांटें। अमृत ​​सरोवर पर भी झंडा फहराना चाहिए। स्वतंत्रता संग्राम और तिरंगे के इतिहास के बारे में लिखने के लिए गीतकारों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-आजादी का अमृत महोत्सव :UP की जेलों में 15 अगस्त से पहले तैयार होंगे 2 लाख तिरंगेयह भी पढ़ें-आजादी का अमृत महोत्सव :UP की जेलों में 15 अगस्त से पहले तैयार होंगे 2 लाख तिरंगे

Comments
English summary
UP government issued these guidelines for schools on August 15
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X