• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP बजट सत्र: संकल्प पत्र के वादों को पूरा करने के लिए बड़े ऐलान कर सकती है योगी सरकार, जानिए

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 20 मई : उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र 27 मई से शुरू होने जा रहा है। योगी आदित्यनाथ के राज्य में दूसरी बार सरकार बनने के बाद यह पहला बजट होगा। चर्चा है कि सरकार इस बजट में महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए बड़े ऐलान कर सकती है। बजट में महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि योगी सरकार लोकसभा चुनाव-2024 में बड़ी जीत के लक्ष्य की दिशा में काम कर रही है। बजट में बीजेपी का लोक कल्याण संकल्प पत्र इसके साथ ही सरकार इस बजट में जेवर एयरपोर्ट और मेट्रो की योजनाओं के लिए बजट आवंटित कर सकती है।

किसानों-महिलाओं- युवाओं पर फोकस

किसानों-महिलाओं- युवाओं पर फोकस

जानकारी के मुताबिक सरकार बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी लाने के साथ ही बजट के जरिए किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए नई योजनाओं की घोषणा कर सकती है. इसके साथ ही बजट में केंद्रीय योजनाओं पर भी फोकस रहेगा। जानकारी के मुताबिक विधानसभा में पेश होने वाला बजट 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का हो सकता है. गौरतलब है कि पिछले वित्त वर्ष में योगी सरकार ने कुल 5.67 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था, जिसमें दो अनुपूरक बजट भी शामिल थे।

मिशन-2024 . पर रहेगा फोकस

मिशन-2024 . पर रहेगा फोकस

योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के पहले चार महीनों के खर्च के लिए लेखानुदान पारित किया था, लेकिन अब सरकार पूरा बजट पेश करेगी। दरअसल, योगी आदित्यनाथ सरकार का पूरा फोकस मिशन-2024 पर है और इसके लिए सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि अगले पांच साल में जो काम पूरे होने हैं, उन्हें अगले दो साल में पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही इस बजट में योगी सरकार संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए बड़े फैसले लेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी विभागों ने 100 दिन, छह महीने और एक साल की कार्ययोजना पेश की है।

इन योजनाओं के लिए हो सकता है बजट आवंटन

इन योजनाओं के लिए हो सकता है बजट आवंटन

मौजूदा समय में बुनियादी ढांचा विकास योगी सरकार के एजेंडे में है और वह अपने दूसरे कार्यकाल में भी इस पर ध्यान देना चाहती है। इसके साथ ही अधूरे एक्सप्रेस-वे और मेट्रो रेल परियोजनाओं को पूरा करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। जबकि इस बजट में जेवर और अयोध्या हवाईअड्डा परियोजनाओं के लिए बजट आवंटित किया जाएगा। जबकि गरीबों के लिए तीन महीने तक मुफ्त राशन की योजना को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार बजट का प्रावधान कर सकती है।

23 मई से शुरू होगा विधानसभा का बजट सत्र

23 मई से शुरू होगा विधानसभा का बजट सत्र

उत्तर प्रदेश की नई विधानसभा का पहला सत्र 23 मई से शुरू होगा जब राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राज्य के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी। प्रदेश की 18वीं विधानसभा के प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 26 मई को सदन में पेश किया जाएगा। राज्य विधानसभा सचिवालय ने कहा कि नई विधानसभा का पहला सत्र 31 मई तक चलेगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने 23 मई से सत्र आयोजित करने के लिए अपनी सहमति दी थी।

यह भी पढ़ें-'हिंदू धर्म का मर्म भूल चुके हैं अखिलेश यादव', मूर्तियों पर दिए बयान पर डिप्टी CM केशव मौर्य का ट्वीटयह भी पढ़ें-'हिंदू धर्म का मर्म भूल चुके हैं अखिलेश यादव', मूर्तियों पर दिए बयान पर डिप्टी CM केशव मौर्य का ट्वीट

Comments
English summary
UP: Government can make big announcements to fulfill the promises made in BJP's resolution letter
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X