• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

लंपी वायरस को लेकर यूपी सरकार हुई अलर्ट, सभी मंडलायुक्तों को जारी हुआ ये निर्देश

Google Oneindia News

लखनऊ, 24 अगस्त : उत्तर प्रदेश में एक तरफ जहां कोरोना लगातार बढ़ रहा है और सरकार उससे निपटने में जुटी हुई है वहीं दूसरी ओर पशुओं में तेजी से फैल रहे लंपी वायरस ने सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सरकार ने अब पूरे यूपी में अलर्ट जारी कर कहा है कि बाहर से यूपी में पुशओं को आने की इजाजत बिलकुल न दी जाए और यूपी में आयोजित होने वाले पशु मेलों पर रोक लगाई जाए ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। इस आशय का एक आदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की ओर से जारी किया गया है।

योगी आदित्यनाथ

दरअसल देश भर में मवेशियों में ढेलेदार त्वचा रोग (एलएसडी) के प्रसार के बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी पशु मेलों और पशु परिवहन पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। गौशालाओं में लोगों का प्रवेश भी कम हो गया है। मंगलवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में सीएम ने प्रशासन को एलएसडी के खिलाफ जानवरों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू करने का भी निर्देश दिया, जो एक वायरस के कारण होता है।

एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में पशु मेलों को तब तक के लिए स्थगित कर दिया गया है जब तक कि वायरस का प्रसार नियंत्रित नहीं हो जाता। "किसानों को जानवरों में संक्रमण के लक्षण और उपचार के बारे में जागरूक किया जाएगा ताकि वे समय पर बीमारी की पहचान कर सकें।

अवनीश अवस्थी

अधिकारियों की माने तो चूंकि वायरस मक्खियों और मच्छरों से फैलता है, इसलिए ग्रामीण विकास, शहरी विकास और पशुपालन विभाग के समन्वय से गांवों और शहरों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि वायरस को और फैलने से रोकने के लिए संक्रमित जानवर का अंतिम संस्कार करने के प्रोटोकॉल के बारे में भी निर्देश दिए गए हैं।

अब तक सात राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों - पंजाब, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और अंडमान और निकोबार में एलएसडी के मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में अभी तक एलएसडी का कोई मामला सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें-UP में नए BOSS की रेस: ब्राह्मण-ओबीसी में फंसी BJP लेगी चौकाने वाला फैसला ?, जानिए इसकी वजहेंयह भी पढ़ें-UP में नए BOSS की रेस: ब्राह्मण-ओबीसी में फंसी BJP लेगी चौकाने वाला फैसला ?, जानिए इसकी वजहें

Comments
English summary
UP government alert regarding lumpy virus, instructions issued to all divisional commissioners
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X