VIDEO: बनारस की सड़कों पर दौड़ता दिखा अजीबो-गरीब पक्षी

Posted By: Prashant
Subscribe to Oneindia Hindi

वाराणसी। बनारस के सबसे पॉश इलाके सिगरा की सड़कों पर एक 3 फीट ऊंचा दुर्लभ प्रजाति का पक्षी दिखा, जिसे देख कर हर कोई हैरान हो गया। इस अजीब पक्षी को देखने के लिए इलाके में लोगों का हुजूम लग गया। हर कोई बस यही जानने के लिए बेबस दिखा कि आखिर ये पक्षी कौन सा है, और यह शहर में कैसे आ गया। यही नहीं कई लोग तो इस पक्षी को देख वीडियो भी बनाने लगे। इस अद्भुत पक्षी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

also read- VIDEO: कार में रंगरलियां मनाते पकड़ा गया अय्याश दरोगा, सस्पेंड

VIDEO: बनारस की सड़कों पर दौड़ता दिखा अजीबो-गरीब पक्षी

जब ये वीडियो oneindia के पास आया तो हमने इस वीडियो के साथ बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी पहुंचे। जहां इस बात की जानकारी हुई कि ये पक्षी राजस्थान के रेगिस्तानों के साथ-साथ कच्छ के कई इलाकों में पाया जाता हैं और ये एक पोल्ट्री बर्ड हैं। जिसे खास कर मुस्लिम वर्ग पालते हैं।

BHU की डायरेक्टर ने खोले पक्षी के राज

BHU के डायरेक्टर व इंस्टीट्यूट आफ साइंस की हेड चंदना हलदर इस पक्षी के बारे में काफी रोचक तथ्य सामने रखे। उन्होंने बताया कि इस पक्षी को EMU कहा जाता है और ये पूरी तरीके से पालतू बर्ड है। इसे कृषि अनुसंधान केंद्र ने पालन के लिए भी रखा है। ये पक्षी आम तौर पर राजस्थान के रेगिस्तान और कच्छ में पाया जाता है। यह एक बार में 3 अंडे देता है। इसे ज्यादातर मुस्लिम पालते हैं और उसे ये लोग खाते भी हैं। यही नहीं इसके अण्डे भी खाए जाते हैं। ये पक्षी पूरी तरीके से हार्मलेस होता है। आमतौर पर ये पक्षी कम देखने को मिलता है। यही नहीं आकार में ज्यादा बढ़ा होने के कारण इसके पालन के लिए भी काफी स्पेस की जरूरत पड़ती है।

also read- ब्लू व्हेल : दसवा चैलेंज पार करने के लिए छत से कूदने ही वाला था छात्र कि तभी ....

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The strange bird saw running on the streets of Banaras.
Please Wait while comments are loading...