• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी: नाले की सफाई करने गए सफाईकर्मी हुए जहरीली गैस के शिकार, तीन की हालत गंभीर व एक की मौत

|

कानपुर। यूपी के कानपुर में टेनरी नाले की सफाई के दौरान जहरीली गैस निकलने से तीन लोग घायल हो गए जबकि एक की मौत हो गई। घटना चकेरी थाना के जाजमऊ इलाके का है। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसमे इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौत से गुस्साए परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया वहीं हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को किसी तरह शांत कराया और मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

यूपी: नाले की सफाई करने गए सफाईकर्मी हुए जहरीली गैस के शिकार, तीन की हालत गंभीर व एक की मौत

गज्जूपुरा इलाके में जार्ज इंपैक्ट टनेरी में नाले की सफाई के लिए टेनरी में काम करने वाले मजदुर अंशील टेनरी के नाले में उतरा इस दौरान अंशील को जहरीली गैस का शिकार हो गया। जिसके चलते अंशील नाले से बाहर आते ही अचानक बेहोश हो कर फिर नाले में जा गिरा। जिसे निकलने के लिए साथ मजदुर राहुल ,अमित और रोहित भी नाले में उतर गए।

वहीं नाले से निकल रही जहरीली गैस की चपेट में चारों मजदूर आ गए और नाले में ही गिर गए यह देख टेनरी में हड़कंम्प मच गया। साथी मजदूरों ने किसी तरह चारों लोगों को नाले से बाहर निकाला इस दौरान अंशील 25 की मौके पर ही मौत हो गई जबकि तीन अन्य मजदूरों को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां से रोहित को हैलेट अस्पताल रिफर कर दिया गया है। जबकि राहुल और अमित को वेंटिलेटर में रखा गया है। वहीं साथी कर्मचारियों ने अंशील के परिजनों को घटना की जानकारी दी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया। इस दौरान पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को शांत कराया और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

चकेरी इंस्पेक्टर अजय सेठ ने बताया की टेनरी में चार मजदूरों की गैस लगने से हालत बिगड़ गई जिसमे एक की मौत हो गई है जबकि तीन अन्य बुरी तरह घायल हैं। सभी का इलाज कराया जा रहा है, वहीं मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है परिजनों की तहरीर पर कार्रवाई की जाएगी।

बिना इंतजाम टैंक में उतारे मजदूर

सफाई के दौरान मजदूरों को सेफ्टी बेल्ट, मास्क व हेलमेट दिया जाना चाहिए। मृतक की पत्नी रजनी का आरोप है कि टेनरी मैनेजर नासिर ने बिना सुरक्षा इंतजाम के मजदूरो को टैंक में उतार दिया।

खतरनाक क्रोमियम व केमिकल से होता हादसा

टैंक में मौजूद सीवेज में क्रोमियम के साथ खतरनाक केमिकल व तेजाब आदि होता है। इसी से जहरीली गैस निकलती है। अमूमन रविवार को छुंट्टी होने के कारण टैंक की सफाई कराई जाती है।

पूर्व में हुई घटनाएं

1- ढाई साल पहले इब्राहिम की शीतला बाजार स्थित टेनरी में जहरीली गैस रिसाव से तीन मजदूरों की मौत।

2- छह साल पहले बुढ़िया घाट स्थित अनीस टेनरी में जहरीली गैस रिसाव से टेनरी मालिक समेत दो की मौत।

3- चकेरी के संजय नगर में मुन्ना लखपति की टेनरी में गैस रिसाव से दो कर्मचारियों की हुई थी मौत।

ये भी पढ़ें:- यूपी: नीति आयोग के कार्यों की हकीकत जानने बलरामपुर पहुंचे सीएम योगी, बोले अटल के नाम पर बनेगा मेडिकल सेटेलाइट सेंटर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
poisoning gas attack on sweeper of drains one dead and three are serious kanpur
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X