वाराणसी को जापानी तोहफा देंगे मोदी, गुजरात में साथ बैठकर देखेंगे शिंजो आबे LIVE टेलीकास्ट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाराणसी। भारत के मेहमान बनकर आ रहे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भले ही इस दौरे में दो दिनों तक गुजरात के दौरे पर हों और भारत की पहली बुलेट ट्रेन से लेकर परमाणु समझौते पर मुहर लगने की संभावना बढ़ रही हो लेकिन पीएम मोदी शिंजो आबे के साथ अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को भी नायाब तोहफा देने जा रहे हैं। इसके लिए काशी में काम कर रही जापान की एक संस्था जायका ने जापान में अपनी सारी रिपोर्ट भी सौंप दी है। अब इंतजार है उस पल का जब इस सौगात की घोषणा पीएम मोदी और पीएम शिंजो आबे गुजरात से करेंगे। इसके लिए वाराणसी के नगर निगम में तैयारियां भी कर ली गई है और पूरे कार्यक्रम के लिए नगर निगम में सभी अधिकारियों को घोषणा के समय योजना का लाइव टेलीकास्ट भी देखने को मिलेगा।

ये है काशी को जापानी सौगात

ये है काशी को जापानी सौगात

दरअसल वाराणसी नगर निगम के प्रेक्षागृह की जगह अब कन्वेंशन सेंटर की डबल स्टोरी बिल्डिंग का शिलान्यास मोदी और आबे गुजरात के बड़ोदरा से करने वाले हैं। इस सेंटर का डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है। बुधवार जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने जापान की कार्यदायी संस्था जायका बनारस में बनने वाले कन्वेंशन सेंटर की डिजाइन को ऑनलाइन प्रजेंट करेगी। बता दें की इस कन्वेशन सेंटर की आधारशीला 12 दिसंबर 2015 को ही रख दी गई थी। जब पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को अपने साथ लेकर काशी यात्रा पर आए थे। उसी समय जापान की कंपनी जायका (जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी) के इस कन्वेशन सेंटर की डिजाइन से लेकर इसके निर्माण की सारी जिम्मेदारी ली थी और जायका एक ऐसी कंपनी है जो बनारस में बीते कई वर्षों से काम कर रही है। इस सेंटर के डिजाइन जायका ने भारत और जापान दोनों सरकारों को दो सप्ताह पहले ही सौंप दिए हैं।

होगा लाइव टेलीकास्ट

होगा लाइव टेलीकास्ट

बनारस नगर निगम के नगर आयुक्त नितिन बंसल ने OneIndia से बात करते हुए बताया की जायका, सीवरेज और नान सीवरेज परियोजनाओं को ऑनलाइन दोनों प्रधानमंत्रियों को दिखाएगी। और जैसे ही कन्वेशन सेंटर की डिजाइन को हरी झंडी मिलेगी, जायका डीपीआर तैयार करने के बाद निर्माण का काम शुरू करेगी। इस काम की मॉनिटरिंग सीपीडब्लूडी के अधिकारियों की निगरानी में होगी। वहीं सीपीडब्लूडी के एसई आरपी सिंह ने बताया की 2.87 एकड़ में बनारस का कन्वेशन सेंटर का निर्माण किया जाएगा। जिसे बनाने में कुल 140 करोड़ की लागत आएगी।

2018 में शुरू होगा काम

2018 में शुरू होगा काम

सेंटर डबल स्टोरी का बनाया जाएगा और इसमें हॉल का निर्माण इस तरिके से किया जाएगा की आवश्यकता पड़ने पर इसे कई हिस्सों में बांटा जा सके। इसका डीपीआर अलगी साल फरवरी तक तैयार कर लिया जाएगा और इसके निर्माण का काम जून 2018 से शुरू कर दिया जाएगा। वहीं नगर आयुक्त नितिन बंसल ने बताया की इन कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट भी किया जाएगा जिसके लिए दो बड़े स्क्रीन प्रेक्षागृह में लगाए गए हैं। इस स्क्रीन पर दोनों पीएम का कार्यक्रम दिखया जाएगा और दूसरे पर कनेक्शन सेंटर की डिजाइन प्रेजेंट की जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi with Shinzo Abe give gift to Varanasi
Please Wait while comments are loading...