• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गोरखपुर मंदिर पर हमले के आरोपी के तार ISIS से जुड़े: यूपी पुलिस

Google Oneindia News

लखनऊ, 01 मई। गोरखनाथ मंदिर में हुए हमले के तार आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े पाए गए हैं। यूपी में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वालों के संबंध इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया से थे। आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी ने 13 अप्रैल को गोरखनाथ मंदिर के भीतर घुसने की कोशिश की थी, इस दौरान उसने ड्यूटी पर तैनात पुलिस अधिकारी पर धारदार हथियार से हमला किया था। एडीजी ने बताया कि आरोपी हथियार छीनकर बड़ी घटना को अंजाम देना चाहता था। उसने पुलिसकर्मी पर अकेले ही हमला किया और उसकी राइफर छीनने की कोशिश की, उसका इरादा यही था कि वह हथियार छीनने के बाद बड़ी घटना को अंजाम दे।

Recommended Video

    Kalicharan Maharaj ने Aligarh Sant Samagam में फिर दिया विवादित बयान | वनइंडिया हिंदी
    upp

    जांच के दौरान एंटी टेरर स्क्वॉड ने पाया कि आरोपी ने कई डिवाइस और सोशल मीडिया हैंडल्स का इस्तेमाल किया था। जांच में पाया गया कि अहमद मुर्तजा की डिवाईस का विश्लेषण किया गया। उसके सोशल मीडिया अकाउंट जीमेल, ट्विटर, फेसबुक, इ वैलेट का जांच की गई। आरोपी ने अपने बैंक खाते की मदद से 8.5 लाख रुपए अलग-अलग देशों में यूरीप और अमेरिका में आईएसआईएस की मदद में पैसा भेजा थाउसने कई हथियार एके 47, एम4 कार्बाईइन और मिसाइल टेक्नोलॉजी को भी इंटनेट के जरिए भेजा था।

    आरोपी के पुराने आपराधिक इतिहास के बारे में एडीजी ने कहा कि उसे बेंगलुरू पुलिस ने 2014 में गिरफ्तार किया था। उस वक्त उसका संबंध आईएस एक्टिविस्ट मेहदी मसरूर बिस्वास से पाया गया था। वह आतंकी संगठन और आईएस को बढ़ावा देने वालों से प्रेरित था। आरोपी से एटीएस ने 7 दिन पूछताछ की है। उसे लखनऊ में स्पेशल एटीएस कोर्ट में पेश किया गया था जहां कोर्ट ने 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया था। आरोपी इससे पहले गोरखपुर जेल में बंद था, वहां कोर्ट ने उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा था, जहां 16 अप्रैल को उसकी रिमांड खत्म हो गई थी।

    Comments
    English summary
    Gorakhpur Temple attacker had links with ISIS says UP Police.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X