योगी आदित्यनाथ होंगे यूपी के नए मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल की बैठक में फैसला

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में बीजेपी की बंपर जीत के बाद अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर पार्टी आलाकमान की तलाश पूरी हो चुकी है। योगी आदित्यनाथ यूपी के नए सीएम होंगे। भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद सूबे के नए सीएम का ऐलान किया गया। वेंकैया नायडू ने उनके नाम का ऐलान किया और विधायक दल की बैठक में क्या कुछ हुआ इस बात की जानकारी दी।

विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ के नाम पर लगी मुहर

लखनऊ में विधायक दल की बैठक में सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव किया गया। जिसे विधायक दल की बैठक में मुहर लगा दी गई। सीएम चुने जाने के बाद दो डिप्टी सीएम भी चुने गए। केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा का नाम डिप्टी सीएम के तौर पर देखा जा रहा है।

योगी के नाम पर यूं लगी मुहर

योगी के नाम पर यूं लगी मुहर

यूपी के अगले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही होंगे। इसका फैसला हो चुका है। हालांकि विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी। इससे पहले जब योगी आदित्यनाथ लखनऊ पहुंचे तो उनके नाम के नारे लगने शुरु हो गए थे। 'देश में मोदी, प्रदेश में योगी' का नारा योगी आदित्यनाथ के समर्थकों ने लगाने शुरू कर दिया। इससे पहले शनिवार सुबह लखनऊ में बीजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन हुआ था। आदित्यनाथ के समर्थकों ने लखनऊ में इस मुद्दे पर प्रदर्शन किया। उन्होंने मांग की थी कि योगी आदित्यनाथ को यूपी का अगला मुख्यमंत्री बनाया जाए। वहीं योगी आदित्यनाथ को बीजेपी आलाकमान ने दिल्ली बुलाया था। उन्हें चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली बुलाया गया। जहां उनके नाम पर आखिरी फैसला लिया गया। इस तरह से योगी आदित्यनाथ यूपी के नए सीएम बनें।

विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

योगी आदित्यनाथ, गोरखपुर से बीजेपी के सांसद हैं। पांच बार से लगातार गोरखपुर से सांसद चुने जाते रहे हैं। उनकी पहचान बीजेपी के फायरब्रांड नेता के तौर पर माने जाते रहे हैं। पूर्वांचल में योगी आदित्यनाथ की मजबूत पकड़ है। फिलहाल योगी आदित्यनाथ का नाम सामने आने के साथ ही उनके समर्थक जश्न मनाने में जुट गए हैं।

केशव प्रसाद मौर्य होंगे डिप्टी सीएम

केशव प्रसाद मौर्य होंगे डिप्टी सीएम

भले ही यूपी में सीएम के नाम को लेकर फैसला ले लिया गया हो इससे पहले पार्टी के कई और नेताओं के समर्थन में उनके समर्थकों ने प्रदर्शन किया था। लखनऊ में यूपी बीजेपी के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के समर्थन में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि केशव प्रसाद मौर्य को ही यूपी का सीएम बनाया जाए। दूसरी ओर केशव प्रसाद मौर्य सुबह दिल्ली में अमित शाह से उनके घर पर मिलने के लिए पहुंचे थे। हालांकि आखिरी मुहर योगी आदित्यनाथ के नाम पर लगी। केशव प्रसाद मौर्य को डिप्टी सीएम चुना गया है।

रविवार को यूपी के नए सीएम का शपथ ग्रहण, पीएम मोदी होंगे शामिल

रविवार को यूपी के नए सीएम का शपथ ग्रहण, पीएम मोदी होंगे शामिल

यूपी के नए सीएम का शपथ ग्रहण रविवार दोपहर 2:15 बजे होगा। लखनऊ के स्मृति उपवन में शपथग्रहण समारोह की तैयारी की जा रही हैं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के कई बड़े नेता उपस्थित रहेंगे। बीजेपी संसदीय दल के नेता भी इसमें शामिल होंगे।

यूपी में होंगे दो डिप्टी सीएम, ये हो सकते हैं मंत्री

यूपी में होंगे दो डिप्टी सीएम, ये हो सकते हैं मंत्री

यूपी में बीजेपी की नई सरकार में सीएम के साथ-साथ दो डिप्टी सीएम होंगे। वहीं करीब 20 मंत्री भी नई सरकार में शपथ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री समेत 20 मंत्री भी शपथ लेंगे। बाद में मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाता रहेगा। सियासी फिजाओं में करीब 20 नाम जो कि मंत्री के तौर पर टीम में हो सकते हैं, उनको लेकर चर्चा की जाती रही। भाजपा के सूत्रों के मुताबिक सुरेश खन्ना, सूर्यप्रताप शाही, धर्मपाल सिंह, चौधरी भूपेंद्र सिंह, सतीश महाना, चेतन चौहान, श्रीकांत शर्मा, संगीत सोम, सुरेश राणा, पंकजसिंह, जगन प्रसाद गर्ग, स्वामी प्रसाद मौर्य, कमलेश सैनी, स्वाती सिंह, रीता बहुगुणा जोशी, कृष्णा पासवान, हृदयनारायण दीक्षित, ओमप्रकाश राजभर, आरके वर्मा, आशुतोष टंडन, महेशचंद्र गुप्ता, बृजेश प्रजापति, रामचंद्र यादव, जयप्रकाश निषाद, राम सोनकर, अनुराग सिंह, फागू चौहान, रमाकांत कुशवाहा में से 20 लोगों को कैबिनेट और राज्य मंत्री बनाया जा सकता है जिसमें जाति और क्षेत्रों का संतुलन बनाने की कोशिश भाजपा नेतृत्व करेगा।

मनोज सिन्हा का नाम भी सीएम रेस में था शामिल

मनोज सिन्हा का नाम भी सीएम रेस में था शामिल

योगी आदित्यनाथ यूपी के नए सीएम होंगे। उनके नाम पर मुहर लग चुकी है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का नाम भी सीएम को लेकर चर्चा में था। गाजीपुर से सांसद मनोज सिन्हा शनिवार सुबह वाराणसी पहुंचे थे। मनोज सिन्हा ने यहां काशी विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर और संकट मोचन मंदिर में पूजा अर्चना की थी। ऐसे में कयास लग रहे थे कि उनके नाम पर मुहर लग सकती है। हालांकि उन्होंने खुद को सीएम की रेस से बाहर बताया था। आखिर में यूपी का सीएम गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ को चुना गया।

इसे भी पढ़ें:- महंत आदित्यनाथ: गोरखनाथ मंदिर से 5 काली दास मार्ग तक का सफर, एक नजर में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BJP mla meet in lucknow LIVE: Manoj Sinha will be UP CM waiting for announcement.
Please Wait while comments are loading...