• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार ने UP को लेकर उठाया ये बड़ा कदम, जानिए इसकी वजहें

|
Google Oneindia News

उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने 2024 से पहले अपने अभियान को और तेज कर दिया है। चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कवायद के तहत ही अब योगी आदित्यनाथ की सरकार यूपी में आठ लाख नए पीएम आवास बनाएगी। सरकार के सूत्रों की माने तो इन आवासों को 2024 में होने वाले चुनाव से पहले हर हाल में पूरा कर दिया जाएगा ताकि इसका लाभ केंद्र की मोदी सरकार को मिल सके। इसको लेकर केंद्र सरकार ने मंगलवार को हरी झंडी प्रदान कर दी है।

योगी आदित्यनाथ

यूपी सरकार ने मंगलवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय से परियोजना को मंजूरी मिलने के तुरंत बाद पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 8 लाख से अधिक घरों का निर्माण शुरू किया।फैसले के तुरंत बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रामीण विकास मंत्रालय का आभार व्यक्त किया। राज्य के एक शीर्ष ग्रामीण विकास विभाग ने कहा कि सीएम के लगातार प्रयासों के बाद केंद्र की मंजूरी मिली है।

केंद्र सरकार ने दिए दस हजार करोड़ रुपये

यूपी सरकार द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव के आधार पर केंद्र ने योजना के तहत घरों के निर्माण के लिए 10,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। मार्च 2024 तक घरों के तैयार होने की उम्मीद है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि पीएमएवाई (ग्रामीण) के तहत राज्य में अब तक 27 लाख घर बनाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 8 लाख से अधिक नए घरों की मंजूरी के साथ, यूपी में ग्रामीण क्षेत्रों में योजना के तहत 35 लाख से अधिक घर बनेंगे।

सीएम योगी ने की थी आठ लाख आवास की मांग

जरूरतमंदों के उत्थान की प्रतिबद्धता के साथ, सीएम ने केंद्र को पत्र लिखकर पीएमएवाई (ग्रामीण) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 8,62,767 नए घरों की मांग की थी। पिछले पांच और पिछले पांच वर्षों में इस योजना के तहत राज्य में लगभग 27 लाख घर बनाए गए हैं। डेढ़ साल। इनमें से 26 लाख लाभार्थियों को सौंप दिए गए हैं। इस योजना के तहत भारत में उपलब्ध कराए जाने वाले 2.95 करोड़ घरों के राष्ट्रीय लक्ष्य में से 35 लाख घरों का निर्माण यूपी में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-ODOP के उत्पादों की GI टैंगिंग कराएगी योगी सरकार, जानिए क्या है तैयारियांयह भी पढ़ें-ODOP के उत्पादों की GI टैंगिंग कराएगी योगी सरकार, जानिए क्या है तैयारियां

Comments
English summary
Before the Lok Sabha elections 2024, Modi government big step regarding UP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X