• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

जुमे की नमाज को लेकर पूरे यूपी में अलर्ट, जानिए सीएम योगी ने अधिकारियों को क्या दिए निर्देश

Google Oneindia News

लखनऊ, 16 जून: उत्तर प्रदेश में 10 जून को जुमे की नमाज के दौरान यूपी के कई जिलों में नुपुर शर्मा के मामले को लेकर उग्र प्रदर्शन हुआ था। इस बार जुमे की नमाज के दौरान पहले वाली स्थिति न आए इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जा रही है। अधिकारियों का दावा है कि इस बार पिछली बार की तुलना में ज्यादा चौकसी बरती जा रही है ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचा जा सके। इसको लेकर वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियोकांफ्रेंसिंग कर तैयारियों की जानकारी ली और सभी अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश जारी किया।

नमाज

सीएम के निर्देश पर प्रदेश भर में हर हाल में शांति एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिये जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सभी संवेदनशील स्थलों पर वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है ताकि किसी भी प्रकार की प्रदेश में गड़बडी न हो सके। योजना भवन में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं पुलिस महानिदेशक, डी0 एस0 चौहान द्वारा संयुक्त रूप से वीडियों कांन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मंडलों, जोन, रेंज एवं जिलों में सीएम के निर्देशों के क्रम में किये गये प्रयासों की उच्चस्तर पर गहन समीक्षा की। अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया है कि किसी भी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर शासन द्वारा गंभीरता से कार्यवाही की जायेगी।

वीडियो कांफ्रेंसिंग कर धर्मगुरुओं से संवाद स्थापित किया

वीडियों कान्फ्रेसिंग में बताया गया कि प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों द्वारा प्रदेश भर में सभी प्रमुख धर्म गुरूओं से संवाद कर शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग मांगा गया है। थाना स्तर पर पीस कमेटी की बैठकों का आयोजन भी किया गया है तथा सिविल डिफंेस के कर्मियों को भी शांति एवं व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेदारी सौपी गयी है। सभी संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी, वीडियों कैमरे व ड्रोन से आवश्यकतानुसार निगरानी की जायेगी तथा पुलिस द्वारा सेक्टर योजना को भी लागू किया गया।

पुलिस

किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने की तैयारी पूरी

प्रदेश भर में कड़ी सतर्कता बरतने तथा किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से कड़ाई से निपटनें के निर्देश दिये गये है। सभी जिलों में पुलिस द्वारा फुट पेट्रोलिंग व अर्द्व सैनिक बलों द्वारा फ्लैग मार्च किये जाने के भी निर्देश दिये गये है। शासन द्वारा जिला प्रशासन को यह भी निर्देशित किया गया है कि सेना में भर्ती को लेकर आयी नयी योजना का विरोध करने वाले युवकों को समझा बुझाकर सही तथ्यों से अवगत कराया जाये तथा किसी भी प्रकार से उन्हे माहोल खराब करने की इजाजत न दी जाय।

10 जून को यूपी के 9 शहरों में हुआ था प्रदर्शन

दरअसल 10 जून को जुम्मे की नमाज के दौरान प्रयागराज, हाथरस, देवबंद, मुरादाबाद, फ‍िरोजाबाद सह‍ित आठ ज‍िलों में उपद्रव‍ियों ने पुल‍िस पर जमकर पथराव क‍िया। इस मामले में प्रयागराज में ह‍िंसा भड़काने के मुख्‍य आरोपी जावेद के घर को पीडीए ने बुलडोजर से ध्‍वस्‍त भी क‍िया। हाथरस में भी दो आरोप‍ितों के घरों पर बुलडोजर चला तो कानपुर में ह‍िंंसा भड़काने के आरोपी जफर हयात पर भी बुलडोजर की कार्रवाई की गई।

यह भी पढ़ें-2022 के बहाने 2024 पर निगाहें! वाराणसी से लड़कर मोदी बने थे पीएम, अब अयोध्या से है योगी की वही तैयारी?यह भी पढ़ें-2022 के बहाने 2024 पर निगाहें! वाराणसी से लड़कर मोदी बने थे पीएम, अब अयोध्या से है योगी की वही तैयारी?

Comments
English summary
Alert in entire UP regarding Friday prayers, know what instructions CM Yogi gave to the officials
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X